चीन की दोहरी चाल, पाकिस्तानी आतंकी रऊफ अजहर को ब्लैकलिस्ट करने के प्रस्ताव को रोका

By निधि अविनाश | Aug 12, 2022

चीन ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के भाई अब्दुल रऊफ अजहर को काली सूची में डालने में बाधा डाल दी है। अमेरिका और भारत ने अजहर को ब्लैक लिस्ट में डालने के लिए संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पेश किया था जिसपर अब ड्रैगन ने अपनी टांग अड़ा दी है।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटिश पीएम बनने के लिए ऋषि सुनक ने चली केजरीवाल वाली चाल, लोगों के बिजली बिलों में किया कटौती करने का वादा

भारत के आरोपों के अनुसार, अजहर साल 1999 में भारत के विमान आईसी814 के अपहरण, 2001 में संसद पर हमले और 2016 में पठानकोट में वायु सेना के अड्डे को निशाना बनाने जैसे अपराधों में शामिल रहा है। पाकिस्तान का साथ दे रहे चीन ने अमेरिका और भारत के प्रस्ताव पर पहले भी रोक लगाई है। इससे पहले चीन ने इसी साल जून में पाकिस्तानी आतंकवादी अब्दुल रहमान मक्की को यूएनएससी की प्रतिबंधित सूची में शामिल करने पर रोक लगाई थी।

बता दें कि मक्की मूंबई के 26/11 हमलों के मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद का रिश्तेदार है। भारत और अमेरिका ने मक्की को वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने के लिए एक संयुक्त प्रस्ताव पेश किया था लेकिन चीन ने अंतिम समय पर इस पर रोक लगा दी थी।

इसे भी पढ़ें: हक्कानी नेटवर्क के प्रमुख मौलवी शेख रहीमुल्ला की हत्या, नकली पैर में विस्फोटक छिपाकर लाया था हमलावर

अगर चीन भी इस प्रस्ताव पर अपनी हां भर देता तो आतंकी रऊफ की यात्रा पर बैन वलगा जाता और पाकिस्तान को उसकी सभी सपंत्ति परर रोक लगानी पड़ जाती। इसके अलावा हथियारों की भी पहुंच बिल्कुल खत्म हो जाती।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला