चीन ने शुल्क बढ़ाने के फैसले पर अमेरिका के निर्णय का स्वागत किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 03, 2019

बीजिंग। चीन ने उसके सामानों पर आयात शुल्क बढ़ाने के निर्णय को निलंबित रखने के अमेरिकी कदम का शनिवार को स्वागत किया। चीन के सार्वजनिक चैनल सीजीटीएन टेलीविजन ने इसकी जानकारी दी है। अमेरिका ने चीन के साथ जारी व्यापारिक तनाव के बीच चीन के सामानों पर आयात शुल्क को फिलहाल 10 प्रतिशत पर बरकरार रखने की बात कही है। अमेरिका ने इस शुल्क को एक जनवरी 2019 से 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने की घोषणा की थी। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वार्ता में प्रगति को देखते हुये बढ़ा हुआ शुल्क लागू करने की समयसीमा 90 दिन बढ़ा दी थी।

इसे भी पढ़ें: भारत का कच्चा इस्पात उत्पादन जनवरी में गिरकर 92 लाख टन पर

सीजीटीएन टेलिविजन ने चीन के सीमा शुल्क आयोग के हवाले से कहा कि वह अमेरिका के व्यापार मंत्रालय के उस बयान को स्वीकार करता है जिसमें अगली सूचना तक चीन के सामानों पर शुल्क को 10 प्रतिशत बनाये रखने की जानकारी दी गयी है। ट्रंप ने चीन के साथ अमेरिका के व्यापार में 375 अरब डालर के व्यापार घाटे को कम करने पर जोर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने चीन के समक्ष बौद्धिक संपदा अधिकारों के संरक्षण, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और अमेरिकी सामानों को चीन के बाजार में अधिक पहुंच दिये जाने पर भी जोर दिया है।

प्रमुख खबरें

CM Yogi Adityanath की मां अस्पताल में भर्ती, इन परेशानियों के कारण AIIMS ऋषिकेश में इलाज जारी

Bada Mangal 2024: जानें कब-कब है बड़ा मंगल, आज ही नोट कर लें तिथि

Rajasthan Lift Collapse | झुंझुनू में कोलिहान खदान में अचानक गिरी लिफ्ट, घंटों तक फंसे रहे 14 अधिकारी, आखिर में सभी को सुरक्षित बचाया गया

Andhra Pradesh Accident | आंध्र प्रदेश के पलनाडु जिले में दर्दनाक सड़क हादसा, बस और लॉरी की टक्कर में छह लोगों की मौत