चीनी एजेंट चार्ली का हुआ पर्दाफाश, 1,000 करोड़ के हवाला कारोबार के आरोप में गिरफ्तार

By अंकित सिंह | Aug 14, 2020

सप्ताह की शुरुआत में दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा में सीबीडीटी की तरफ से कई जगहों पर छापेमारी की गई थी। इस छापेमारी से जो सबसे बड़ी जानकारी सामने आई थी वह थी मनी लॉन्ड्रिंग और हवाला लेनदेन के जरिए एक करोड़ की हेराफेरी। इस हेराफेरी की गुत्थी सुलझाने के लिए जांच विभाग लगातार काम कर रही थी। इसी मामले में एक चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। दरअसल इस हेराफेरी का सीधा कनेक्शन एक चीनी नागरिक के साथ निकला है। फिलहाल पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है और उससे पूछताछ कर रही है। उस शख्स का नाम लुओ सांग उर्फ चार्ली पेंग बताया जा रहा है  जो व्यापार के बहाने भारत आया था और फिर यहां रह गया। वह चीनी एजेंट के तौर पर काम करने लगा। फिलहाल उसका ठिकाना गुरुग्राम में है।

इसे भी पढ़ें: वायुसेना प्रमुख ने मिग-21 बाइसन जेट में भरी उड़ान, सैनिकों से अलर्ट रहने को कहा

जांच एजेंसियों को शक है कि चार्ली पेंग चीनी खुफिया सर्विस का एजेंट है। यह भी शक जताया जा रहा है कि वह चीन के मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सिक्योरिटी से भी जुड़ा हुआ है। खुफिया सूत्रों ने यह भी बताया कि जाली आधार कार्ड और यात्रा दस्तावेज के जरिए सांग ने चार्ली पेंग के नाम से नकली भारतीय पहचान बनाई थी। पूछताछ में यह भी पता चला है कि लुओ सांग 2013 में भारत आया था और पूर्वोत्तर के राज्यों में बस गया था। उसने यही एक भारतीय महिला से शादी की और किराए के मकान में रहने लगा। पूर्वोत्तर में रहने के दौरान ही उसने भारतीय पहचान प्राप्त कर ली। कुछ साल पहले वह दिल्ली आ गया था। यह भी दावा किया जा रहा है कि चार्ली 45 बैंक खातों के जरिए हजारों करोड़ रुपए इधर से उधर करता था। फिलहाल उसके खिलाफ आईपीसी की कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है और वह पुलिस के कब्जे में है।

इसे भी पढ़ें: चीन के दम पर उचकने वाले पाक के सऊदी से बिगड़े रिश्ते, अब तेल संकट का करना पड़ेगा सामना !

यह भी बताया जा रहा है कि 2018 में इसकी स्पेशल सेल ने गिरफ्तारी की थी। वह अलग-अलग नामों से जासूसी भी करता था। चीनी पैसों की मदद से भारत में उसने शेल कंपनियां बनाई थी। चीनी दूतावास के अधिकारियों से इसके बेहतर रिश्ते थे। सूत्रों ने बताया कि चार्ली दिल्ली से परिचित था और डीएलएफ फेज 5 गुरुग्राम में शिफ्ट होने से पहले वह द्वारिका में रहता था। एनसीआर में उसने तिब्बती लोगों के बारे में भी जानकारी इकट्ठा करना शुरू कर दिया था। इसके अलावा वह दलाई लामा से भी जुड़ी जानकारियों को भी जुटाता था। जासूसी अभियानों के जरिए ही वह मनी एक्सचेंज ऑपरेशन में शामिल हो गया। वह ई-कॉमर्स कंपनी और वित्तीय संस्थानों के बारे में भी जानकारी भी कट्ठा करता था।

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की