बोधगया में हिरासत में ली गई चीनी महिला को वापस भेजा जाएगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 30, 2022

बिहार पुलिस ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने एक चीनी महिला का पता लगाया है जिसके बौद्ध तीर्थनगरी बोधगया में दलाई लामा के तीन दिवसीय सार्वजनिक प्रवचन शुरू होने के दिन मौजूद होने की खबर ने तिब्बती धर्मगुरू की सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढा दी थी। गया जिले की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) हरप्रीत कौर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि विदेशी नागरिक को बोधगया के महारानी रोड स्थित एक गेस्ट हाउस से हिरासत में लिया गया और वह बौद्ध उपदेशक की कट्टर अनुयायी निकली।

उन्होंने कहा, ‘‘कोलकाता के क्षेत्रीय विदेशी पंजीकरण कार्यालय से इस सूचना के बाद उसके लिए एक खोज शुरू की गई थी कि उसने वीज़ा मानदंडों का उल्लंघन किया था। वीजा नियमों के अनुसार उसे 90 दिनों से अधिक समय तक रहने की अनुमति नहीं थी।’’ एसएसपी ने कहा, ‘‘वह अक्टूबर, 2019 से भारत में है। वह जनवरी 2020 में चार दिनों के लिए नेपाल गई और भारत लौटने पर मैक्लोडगंज में रूक गई।’’ चीनी महिला 22 दिसंबर को बोधगया आई थी, संयोग से दलाई लामा उसी दिन इस अंतरराष्ट्रीय तीर्थस्थल पर पहुंचे थे।

एसएसपी ने कहा, ‘‘उसके साथ नेपाल की एक अन्य महिला भी थी, जिससे वह धर्मशाला में मिली थी। पूछताछ के लिए नेपाली महिलाओं को भी हिरासत में लिया गया है।’’ उन्होंने कहा कि चीनी महिला नागरिक का वीजा एफआरआरओ, कोलकाता द्वारा रद्द कर दिया गया है और उसे भारत छोडने का नोटिस दिया गया है। उन्होंने कहा कि तदनुसार उसे प्रत्यर्पित करने के लिए दिल्ली भेजा जाएगा।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान