जी7 जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई नहीं कर सकता ये दावा एकदम बकवास, UN क्लाइमेट चीफ बोले- नतीजे पहले से निर्धारित नहीं कर सकते

By अभिनय आकाश | Apr 29, 2024

संयुक्त राष्ट्र के जलवायु प्रमुख साइमन स्टिल ने सोमवार को जी7 देशों से जलवायु संकट के खिलाफ कार्रवाई तेज करने और पर्याप्त जलवायु वित्त उपलब्ध कराने का आह्वान किया। स्टील ने इटली में जलवायु, ऊर्जा और पर्यावरण पर जी7 मंत्रिस्तरीय बैठक में कहा कि यह दावा करना पूरी तरह से बकवास है कि जी7 साहसिक जलवायु कार्यों का नेतृत्व नहीं कर सकता है या नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं अक्सर मंचों पर सुनता हूं कि हम संभवतः बहुत आगे नहीं बढ़ सकते हैं, अन्यथा हम यूएनएफसीसीसी प्रक्रिया में बातचीत के नतीजे पहले से निर्धारित नहीं करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Israel पर हमास के हमले में अपने कर्मियों की संलिप्तता के आरोपों की जांच कर रहा है UN

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के कार्यकारी सचिव, स्टिल ने कहा कि वैश्विक जलवायु वार्ता को रेखांकित करने वाली संयुक्त राष्ट्र प्रक्रिया के संरक्षक के रूप में, मैं मामले को स्पष्ट करने के लिए मजबूर हूं। सात या G7 सदस्य देशों के समूह में फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, जापान, इटली, कनाडा और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: 2023 में 28.2 करोड़ लोग भूख से तड़पने को हुए मजबूर, गाजा में भीषण अकाल : UN

स्टिल ने कहा कि ऐसा कोई कारण नहीं है कि यह मंच, जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी विकसित अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं, अधिक साहसिक कदम उठाने के लिए सहयोग नहीं कर सकता है, जो वैश्विक जलवायु वार्ता के भीतर जो संभव है उसे बढ़ावा देगा। वर्तमान में G7 सामूहिक रूप से केवल नवीकरणीय क्षमता को दोगुना करने का लक्ष्य रख रहा है, एक स्वतंत्र ऊर्जा थिंक टैंक एम्बर के विश्लेषण के अनुसार, तीन गुना करने के लिए 0.7 TW (टेरावाट) का अंतर छोड़ रहा है।

प्रमुख खबरें

DC vs LSG IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपर जायंट्स को दी मात, प्लेऑफ के लिए Delhi की राह मुश्किल

कोई ‘लहर’ नहीं है, प्रधानमंत्री Narendra Modi की भाषा में केवल ‘जहर’ है : Jairam Ramesh

Rae Bareli से Rahul का चुनाव लड़ना India गठबंधन का हौसला बढ़ाने वाला: Pilot

महा विकास आघाडी Maharashtra में लोकसभा चुनाव में अधिकतम सीट जीतेगा : Aditya Thackeray