योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शोध कार्य को बढ़ावा देना डॉक्टरों और चिकित्सा शिक्षकों की जिम्मेदारी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 06, 2022

उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को यहां बीआरडी मेडिकल कॉलेज के स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर स्वर्ण जयंती मुख्य द्वार का उद्घाटन किया और नर्सिंग कॉलेज के छात्रों के लिए 100 सीटों वाले छात्रावास की आधारशिला रखी। उन्‍होंने डॉक्टरों और चिकित्सा शिक्षकों से शोध कार्य को बढ़ावा देने की अपेक्षा की।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के स्वर्ण जयंती समारोह में अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सरकार की प्राथमिकता है और वह अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा रही है एवं अनुसंधानडॉक्टरों की जिम्मेदारी है। योगी ने कहा कि केवल बीमारी का इलाज ही महत्वपूर्ण नहीं, बल्कि बीमारी का मुख्य कारण भी महत्वपूर्ण है ताकि इसे प्रभावी ढंग से रोका जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुसंधान कार्य को बढ़ावा देना डॉक्टरों और चिकित्सा शिक्षकों की जिम्मेदारी है और सरकार इसमें हर संभव मदद करेगी।

इंसेफेलाइटिस के लिए अपने संघर्ष को याद करते हुए योगी ने कहा, “इन्सेफेलाइटिस के खिलाफ 1998 में आंदोलन शुरू हुआ और दुर्भाग्य से उस समय कोई शोध पत्र नहीं था। डॉक्टरों के लिए, प्रत्येक रोगी अनुसंधान का केंद्र है और वे अपना दैनिक पाठ्यक्रम पूरा करते हुए शोध कार्य को आगे बढ़ा सकते हैं। उन्होंने मेडिकल के छात्रों को न केवल पुस्तकालयों तक सीमित रहने बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में कदम रखने, बीमारी के कारणों का पता लगाने और शोध पत्रों को पूरा करने की सलाह दी।

उन्होंने यह भी कहा कि उत्तीर्ण कर बाहर आने डॉक्टर अपने अनुभवों के आधार पर शोध पत्र तैयार करें और राज्य सरकार उनके अनुभवों एवं सुझावों पर गौर करेगी। उन्होंने कहा कि अगर अनुसंधान और विकास कार्य प्रतिबंधित हो जाते हैं, तो हम पिछड़ जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा, प्रदेश में चिकित्सा अवसरंचना और शिक्षकों की कोई कमी नहीं है तथा अनुसंधान कार्य को बढ़ावा देने और उसी के अनुसार पाठ्यक्रम चलाने की आवश्यकता है। इससे उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। हम अनुसंधान के साथ चिकित्सा प्रणाली को नई ऊंचाइयां दे सकते हैं।

प्रमुख खबरें

भारी बारिश के कारण केरल के कई जिलों के लिए चेतावनी जारी, यात्रा पर प्रतिबंध

Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी का व्रत करने से मोहजाल से मिलती है मुक्ति, जानिए इसका महत्व

कांग्रेस का लक्ष्य एक साल के भीतर 32 लाख बेरोजगारों को सरकारी कर्मचारी बनाना है : Bhupendra Singh Hudda

Rahul Gandhi के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर साधा निशाना, जमशेदपुर की जनता को PM Modi ने याद दिलाई अपनी गारंटियां