Coast Guard ने केरल तट के पास 6 भारतीय मछुआरों को ले जा रहे ईरानी जहाज को हिरासत में ले लिया

By रेनू तिवारी | May 06, 2024

भारतीय तटरक्षक बल ने सोमवार को कहा कि उसने केरल के तट पर एक ईरानी मछली पकड़ने वाली नौका को रोका और हिरासत में लिया, जिसमें चालक दल के सदस्य के रूप में काम करने वाले छह भारतीय मछुआरे सवार थे। छह भारतीय, जो तमिलनाडु के कन्याकुमारी के मछुआरे हैं, को सैयद सऊद अंसारी नामक एक ईरानी प्रायोजक द्वारा अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया गया था। प्रारंभिक जांच के अनुसार, उन्होंने ईरानी प्रायोजक पर दुर्व्यवहार करने और उन्हें बुनियादी रहने की स्थिति प्रदान नहीं करने का आरोप लगाया।

 

इसे भी पढ़ें: Loksabha Election| तीसरे चरण के लिए 12 राज्यों में इन सीटों पर होगा चुनाव, जानें कहां होगा मतदान


अंसारी ने 26 मार्च, 2023 से अपने जहाज पर ईरानी तट से मछली पकड़ने की अनुमति देने के लिए ईरानी वीजा जारी करवाया। मछुआरों ने यह भी आरोप लगाया कि उनके पासपोर्ट जब्त कर लिए गए हैं। भारतीय तटरक्षक बल ने कहा कि चालक दल ने बाद में उसी नाव का उपयोग करके ईरान से भारत भागने का फैसला किया।

 

इसे भी पढ़ें: धर्मशाला में भारत की पहली ‘Hybrid Pitch’ का अनावरण किया गया


भारतीय तटरक्षक बल ने तेजी से अपने जहाज और हेलीकॉप्टर तैनात किए और ईरानी जहाज को रोक लिया। तटरक्षक बोर्डिंग टीम जहाज पर चढ़ी और छह मछुआरों को चालक दल के सदस्यों के रूप में काम करते हुए पाया।


किसी भी राष्ट्र-विरोधी गतिविधि में संभावित संलिप्तता के लिए नाव की गहन जाँच की गई। जांच के बाद जहाज को आगे की जांच के लिए कोच्चि लाया गया।

प्रमुख खबरें

Bihar: पुलिस हिरासत में मौत को लेकर थाने में आगजनी के आरोप में 19 गिरफ्तार

Gaza में संघर्ष पर नयी योजना पर कार्य नहीं किया गया तो पद छोड़ दूंगा : गैंट्ज

कठुआ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास संदिग्ध गतिविधि के बाद तलाश अभियान प्रारंभ

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई