घाटी में शीतलहर तेज हुई, सबसे ठंडा रहा गुलमर्ग

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 09, 2017

श्रीनगर। कश्मीर घाटी में सर्द हवाएं चल रही हैं और बीती रात कई स्थानों पर इस मौसम की सबसे ठंडी रात रही। प्रसिद्ध स्की-रिसॉर्ट गुलमर्ग में तापमान बीते पांच वर्षों में जनवरी के माह में सबसे कम रहा। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ दिन की राहत के बाद, पिछले हफ्ते बर्फबारी के कारण कोकेरनाग को छोड़कर पूरी घाटी और लेह इलाके में रात का तापमान कई डिग्री नीचे चला गया।

 

उत्तरी कश्मीर के लोकप्रिय पयर्टक रिसॉर्ट गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो बीती रात के न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री से लगभग पांच डिग्री कम है। अधिकारी ने बताया कि जनवरी के माह में रिसॉर्ट का यह तापमान वर्ष 2012 के बाद से सबसे कम है। वर्ष 2012 में 13 जनवरी को गुलमर्ग में रात का तापमान सबसे कम शून्य से नीचे 16.5 डिग्री था। उसके बाद से, रविवार रात से पहले तक यहां का तापमान शून्य से नीचे 12.0 डिग्री से अधिक नीचे नहीं गया।

 

दक्षिण कश्मीर के पहाड़ी रिसॉर्ट पहलगाम में इस मौसम का रात का तापमान सबसे कम शून्य से नीचे 9.2 डिग्री दर्ज किया गया जो बीती रात के शून्य से नीचे 3.2 डिग्री के मुकाबले छह डिग्री कम है। लद्दाख क्षेत्र के करगिल में इस मौसम की सबसे ठंडी रात रही। यहां का तापमान शून्य से नीचे 12.2 डिग्री दर्ज किया गया। लेह में तापमान शून्य से नीचे 11.4 डिग्री, श्रीनगर का तापमान शून्य से नीचे 2.3 डिग्री और काजीगुंड में शून्य से नीचे 2.0 डिग्री रहा। कुपवाड़ा का तापमान शून्य से नीचे 3.6 डिग्री रहा। कोकेरनाग में तापमान में थोड़ा सुधार आया और पारा शून्य से नीचे 3.7 डिग्री से बढ़कर शून्य से नीचे 2.8 डिग्री पर दर्ज किया गया।

 

प्रमुख खबरें

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

दो साल में आवास ऋण बकाया 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा : RBI आंकड़े

Modi के 400 पार के नारे के साथ दिखी Mumbai की जनता, जताया जीत का विश्वास