वैरिएबल कैपिटल कंपनी पर गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट IFSCA को सौंपी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 02, 2021

नयी दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) द्वारा वैरिएबल कैपिटल कंपनी (वीसीसी) पर गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट में आईएफएससी में कोष प्रबंधन गतिविधियों के लिये वीसीसी जैसा कानूनी ढांचा अपनाने की सिफारिश की है। पूर्व कौशल विकास सचिव के पी कृष्णन की अध्यक्षता में गठित समिति ने भारत में अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र में कोष प्रबंधन को लेकर एक इकाई के रूप में वीसीसी की व्यवहार्यता और उपयुक्तता पर विस्तार से गौर किया। आईएफसीए ने एक बयान में कहा कि वित्तीय सेवा परिवेश में कोष प्रबंधन गतिविधियां महत्वपूर्ण स्तंभ हैं।

इसे भी पढ़ें: विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में डॉ हर्षवर्धन का पूरा हुआ कार्यकाल

समिति ने आईएफएससीए चेयरमैन इंजेती श्रीनिवास को सौंपी रिपोर्ट में ब्रिटेन, सिंगापुर, आयरलैंड और लक्जमबर्ग जैसे क्षेत्रों में वीसीसी या उसके समरूप संस्थानाओं की विशेषताओं का आकलन किया।

इसे भी पढ़ें: कोरोना कर्फ्यू में रियायत का मतलब लापरवाही की छूट नहीं : योगी आदित्यनाथ

बयान के अनुसार परंपरागत रूप से, भारत में कोष तीन प्रकार की इकाइयों के माध्यम से जुटाये जाते हैं। ये हैं... कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत गठित सीमित जवाबदेही वाली कंपनियां, सीमित दायित्व भागीदारी अधिनियम के तहत सीमित देयता भागीदारी, और भारतीय न्यास अधिनियम, 1882 के तहत आने वाले न्यास। इसमें कहा गया है कि समिति ने आईएफएससी में कोष प्रबंधन गतिविधियों के लिये वीसीसी जैसे कानूनी ढांचे को अपनाने की सिफारिश की है।

प्रमुख खबरें

विराट कोहली ने दिए एमएस धोनी के संन्यास के संकेत, सुनहरे पलों को याद कर की माही की तारीफ

ISRO Chief S Somnath ने मंदिरों में पुस्तकालय स्थापित करने की हिमायत की

मल्टी-कैप फंड्स क्या हैं? इसने एक वर्ष में 52 प्रतिशत का रिटर्न कैसे दिया? क्या इसके जरिए बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है?

Kashmir से ज्यादा तो PoK आजाद है, हमें तो यहां...मोदी सरकार पर भड़की महबूबा मुफ्ती