लाइकोपिन की कमी को इन फूड्स से करें पूरा, जानिए क्या हैं इसके फायदे

By अनन्या मिश्रा | Feb 24, 2023

लाइकोपिन का सेवन पुरूषों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इस पोषक तत्वों का राजा कहा जाता है। बता दें कि यह एक एंटीऑक्सीडेंट है, हमारे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स से लड़ने का काम करता है। इसके अलावा इसी तत्व के कारण खाद्य पदार्थों में लाल, गुलाबी या संतरी रंग पाया जाता है। लाइकोपिन के सेवन से हार्ट को स्वस्थ रहने के साथ ही कई तरह के कैंसर की संभावनाओं को भी कम करता है। लाइकोपिन के अंदर स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं। जो पुरुषों के स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाते हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको लाइकोपिन के सेव से होने वाले फायदों के बार में बताने जा रहे हैं।


लाइकोपिन के फायदे

पुरुषों द्वारा लाइकोपिन का सेवन करने से फर्टिलिटी के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। लाइकोपिन की मदद से डीएनए, शुक्राणुओं की व्यवहार्यता और गतिशीलता बेहतर बनती है। इसके अलावा दिल की बीमारी, सन डैमेज, कैंसर, कमजोर हड्डियां व आंखों की कमजोर रोशनी से भी बचाता है। पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बेहतर करने में लाइकोपीन पॉजिटिव रिजल्ट देता हैं। लाइकोपिन के सेवन से पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा भी काफी कम हो जाता है। आइए जानते हैं कि किन फूड्स के अंदर लाइकोपिन पाया जाता है।


टमाटर

टमाटर का सेवन तो लगभग हर घर में किया जाता है। बता दें कि एक शोध के अनुसार, सूखे या पके टमाटर से ज्यादा इसके पाउडर में अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। टमाटर में पानी की भारी मात्रा के अलावा फाइबर, फैट, नैचुरल शुगर, विटामिन सी, प्रोटीन और कार्ब्स पाया जाता है। एक कप ताजा टमाटर में करीब 3041 माइक्रोग्राम लाइकोपिन पाया जाता है।

इसे भी पढ़ें: लाइट जलाकर सोने की आदत सेहत पर पड़ सकती है भारी, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

खरबूजा

गर्मियों के मौसम में खरबूजा का सेवन किया जाता है। खरबूजा के अंदर पानी की मात्रा के साथ फोलेट, विटामिन के, पोटैशियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, मैग्नीशियम पाया जाता है। खरबूजा को भी  लाइकोपिन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके सेवन से आप कई गंभीप बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।


पपीता

पपीता को भी लाइकोपिन का एक अच्छा स्त्रोत माना गया है। साथ ही पपीते का सेवन पेट के लिए भी काफी अच्छा होता है। पपीता में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, फोलेट, पोटैशियम, कार्ब्स, प्रोटीन और प्रोटीन होता है। साथ ही इस फल के अंदर विटामिन बी1, बी3, बी5, कैल्शियम और मैग्नीशियम की थोड़ी मात्रा भी पाई जाती है।


तरबूज

खरबूजा की तरह ही तरबूज भी गर्मियों का मौसमी फल है। बता दें कि तरबूज का सेवन डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसको खाने से कार्ब्स, नैचुरल शुगर, प्रोटीन, फाइबर और फैट मिलता है। तरबूज में करीब 4532 माइक्रोग्राम लाइकोपिन मौजूद होता है। 

प्रमुख खबरें

CUET 2024 Datesheet: सिर्फ 7 दिनों में पूरा होगा सीयूईटी एग्जाम 2024, यहां देखें परीक्षा का पूरा शेड्यूल

Vande Bharat Train के बाद सामने आई Vande Bharat Metro, जानें क्या है इसकी खासियत

वोट बैंक खिसकने के डर से अयोध्या नहीं गए राहुल, प्रियंका और अखिलेश, UP में Amit Shah का बड़ा आरोप

Andhra Pradesh Assembly Elections: विजय रथ पर सवार है वाईएसआर कांग्रेस, सब्र और संघर्ष ने दिलाया सत्ता का शिखर