कॉमरेड जिनपिंग इंतजार कर रहे हैं...अपना अगला कार्यकाल शुरू करने के साथ ही चीन के दौरे पर जाएंगे पुतिन

By अभिनय आकाश | Apr 26, 2024

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा करते हुए बताया कि मई में चीन की यात्रा करने की योजना बनाई है। पुतिन की यात्रा 7 मई को अपना अगला कार्यकाल शुरू करने के बाद राष्ट्रपति के रूप में किसी विदेशी देश की उनकी पहली यात्रा होगी। उन्होंने एक कांग्रेस में योजनाओं की घोषणा की। मॉस्को में उद्योगपतियों और उद्यमियों के रूसी संघ ने अधिक जानकारी नहीं दी। 71 वर्षीय रूसी नेता ने अपने 24 साल के शासन को बढ़ाते हुए बिना किसी वास्तविक विरोध के एक वोट में अपना पांचवां कार्यकाल हासिल किया। रूसी सांसदों ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि पुतिन का उद्घाटन 7 मई को निर्धारित है। यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के कारण रूस के बढ़ते आर्थिक और कूटनीतिक अलगाव ने उसे चीन पर निर्भर बना दिया है, जो शीत युद्ध के दौरान कम्युनिस्ट गुट के नेतृत्व के लिए उसका पूर्व प्रतिद्वंद्वी था।

इसे भी पढ़ें: America ने यूक्रेन में लंबी दूरी की मिसाइलें भेजीं, चीन और ईरान पर लगाए रूस की मदद करने के आरोप

पुतिन ने यूक्रेन में अपने सैनिक भेजने से तीन सप्ताह से भी कम समय पहले फरवरी 2022 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ कोई साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। मॉस्को और बीजिंग के बीच राजनयिक और व्यापारिक संबंध बढ़ गए हैं। चीन ने मशीन टूल्स, माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य प्रौद्योगिकी की बिक्री बढ़ा दी है, जिसका उपयोग मॉस्को संघर्ष में उपयोग के लिए मिसाइलों, टैंकों, विमानों और अन्य हथियारों का उत्पादन करने के लिए कर रहा है। चीन ने बार-बार कहा है कि वह रूस को हथियार या सैन्य सहायता नहीं दे रहा है, हालांकि उसने मॉस्को के साथ मजबूत आर्थिक संबंध बनाए रखे हैं। बीजिंग ने रूस के लिए प्रत्यक्ष घातक सैन्य सहायता प्रदान नहीं की है और खुद को यूक्रेन संघर्ष में तटस्थ के रूप में पेश करने की कोशिश की है, लेकिन रूस-यूक्रेन युद्ध की निंदा करने से भी इनकार कर दिया है, जो अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर चुका है।

इसे भी पढ़ें: Russia ने अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की होड़ पर रोक लगाने वाले प्रस्ताव पर वीटो किया

चीन ने एक शांति योजना का भी प्रस्ताव रखा है जिसे यूक्रेन के सहयोगियों ने काफी हद तक खारिज कर दिया है, जिन्होंने जोर देकर कहा था कि शांति की शर्त के रूप में मास्को को पड़ोसी देश से अपनी सेना वापस बुलानी होगी। चीनी सरकार ने भी मास्को के खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंधों की निंदा की है और नाटो और संयुक्त राज्य अमेरिका पर पुतिन के आक्रमण को उकसाने का आरोप लगाया है।

प्रमुख खबरें

Nathuram Godse Birth Anniversary: महात्मा गांधी की हत्या कर खुद पर गर्व करते थे नाथूराम गोडसे, जानिए रोचक बातें

Income Tax Department ने आगरा में छापे के दौरान 40 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की

Gurugram की झुग्गी बस्ती में लगी आग, 65 झुग्गियां जलकर खाक

Neelam Sanjeev Reddy Birth Anniversary: आंध्र प्रदेश के पहले सीएम और देश के छठे राष्ट्रपति थे नीलम संजीव रेड्डी