Tripura Assembly Election 2023 | कांग्रेस ने त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के लिए 17 उम्मीदवारों की सूची जारी की

By रेनू तिवारी | Jan 28, 2023

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 2023 : सीपीआई (एम) के साथ गठबंधन में आगामी त्रिपुरा विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही कांग्रेस ने 17 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की है। अगरतला के विधायक सुदीप रॉय बर्मन, जो भाजपा के पूर्व मंत्री हैं, आगामी चुनावों में उसी सीट से चुनाव लड़ेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: Delih University में BBC Documentary की स्क्रीनिंग को लेकर हुए हंगामे की जांच के लिए बनाई गई समिति


सबसे पुरानी पार्टी ने त्रिपुरा चुनाव से पहले स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी की है। सूची में मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, अधीर रंजन चौधरी, प्रियंका गांधी, भूपेश बघेल, अशोक गहलोत, सचिन पायलट और अन्य शामिल हैं। माकपा नीत वाम मोर्चे ने इस सप्ताह की शुरुआत में विधानसभा की 60 में से 47 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। 47 सीटों में से, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) 43 सीटों के लिए चुनाव लड़ेगी, जबकि अन्य वाम दल - CPI, RSP, फॉरवर्ड ब्लॉक - एक-एक उम्मीदवार खड़ा करेंगे। वाममोर्चा ने 24 नए चेहरों को चुनावी मैदान में उतारा है।

 

इसे भी पढ़ें: BBC Documentary Raw | केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान बोले- BBC के निर्माताओं ने ब्रिटिशों के शासन के अत्याचारों पर क्यों नहीं बनाई डॉक्यूमेंट्री


कांग्रेस-सीपीआई (एम) गठबंधन राज्य के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव है, क्योंकि कांग्रेस वाम मोर्चे की मुख्य विपक्षी थी, जिसने 2018 में भाजपा द्वारा पराजित होने से पहले 25 वर्षों तक त्रिपुरा पर शासन किया था। प्रस्ताव पर 60 सीटों में से, भाजपा ने 35, सीपीआई (एम) ने 16, इंडीजेनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने आठ पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस ने 2018 में शून्य हासिल किया था।


भाजपा के शीर्ष नेतृत्व पूर्व कांग्रेस नेता और शाही वंशज प्रद्योत देब बर्मन द्वारा स्थापित एक क्षेत्रीय पार्टी टीआईपीआरए के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन के लिए बातचीत कर रहे थे, जिसे अब खारिज कर दिया गया है। त्रिपुरा विधानसभा चुनाव 16 फरवरी को होने हैं और वोटों की गिनती दो मार्च को होगी।

प्रमुख खबरें

दिल्ली के स्कूलों में फर्जी बम का खतरा, दिल्ली सरकार ने सुरक्षा बनाए रखने के लिए जारी की एडवाइजरी

प्रिय नरेंद्र के दोस्त के पास जिनपिंग, यूरोप में कमजोर होती पकड़ के बीच चीनी राष्ट्रपति मैक्रों से क्या करेंगे मिन्नत?

Sikkim Profile: देश का 22वां राज्य है सिक्किम, यहां समझिए इसका सियासी समीकरण

MI vs KKR Preview: खराब फॉर्म से जूझ रही मुंबई की कोलकाता से भिड़ंत, प्लेऑफ की राह मुश्किल