पटेल के इस्तीफे पर बोली कांग्रेस: मोदी सरकार ने आरबीआई की गरिमा धूमिल की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 10, 2018

 नयी दिल्ली। कांग्रेस ने उर्जित पटेल के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर पद से इस्तीफा देने के बाद नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला और आरोप लगाया कि इस सरकार ने आरबीआई के रूप में एक और संस्था की गरिमा धूमिल कर दी है। पार्टी ने यह भी दावा किया कि ‘आर्थिक अराजकता’, भारत की मुद्रा नीति से समझौता करना और आरबीआई की स्वतत्रंता का हनन करना ‘भाजपा का डीएनए’ बन गया है।

 

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, ‘‘एक और संस्था: आरबीआई की गरिमा को मोदी शासन ने धूमिल किया जो आरबीआई गवर्नर की विदाई में दिखता है।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘आर्थिक अराजकता, भारत की मुद्रा नीति से समझौता और सरकार द्वारा नियुक्ति कठपुतलियों के जरिए आरबीआई की स्वतंत्रता पर कुठाराघात करना भाजपा का डीएनए है।’’

 

यह भी पढ़ें: उर्जित पटेल ने RBI गवर्नर पद से दिया इस्तीफा

 

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। हाल में केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता को लेकर उनके और सरकार के बीच तनाव पैदा हो गया था। एक संक्षिप्त बयान में पटेल ने कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपना पद छोड़ने का निर्णय किया है। उन्होंने अपने इस्तीफे का कारण नहीं बताया है। पटेल आरबीआई के 24वें गवर्नर थे। उन्हें सितंबर 2016 में तीन साल के लिए इस पद पर गवर्नर नियुक्त किया गया था। उन्होंने रघुराम राजन की जगह ली थी।

प्रमुख खबरें

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज

महुआ की सीट ममता के लिए बनी साख की लड़ाई? क्या BJP के लिए तुरुप का इक्का साबित होंगी शाही परिवार की राजमाता

Budaun: BJP पर अखिलेश का वार, बोले- दो चरणों में ही उखड़ गए हैं पैर, बदल गई उनकी भाषा

SRH vs RR IPL 2024: सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स में टक्कर, यहां देखें प्लेइंग 11