पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज

By अभिनय आकाश | May 02, 2024

भारत ने धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी सरकार के अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग (यूएससीआईआरएफ) द्वारा जारी एक रिपोर्ट के निष्कर्षों को खारिज कर दिया और कहा कि यह राजनीतिक एजेंडे के साथ पक्षपातपूर्ण संगठन है। भारत ने यह भी कहा कि उसे भारत के विविध, बहुलवादी और लोकतांत्रिक लोकाचार को समझने के लिए अमेरिकी सरकारी आयोग से कोई उम्मीद नहीं है। नई दिल्ली की प्रतिक्रिया यूएससीआईआरएफ द्वारा अपनी 2024 वार्षिक रिपोर्ट जारी करने और धर्म या विश्वास की स्वतंत्रता के अधिकार के विशेष रूप से गंभीर उल्लंघनों में शामिल होने या सहन करने के लिए भारत सहित 17 देशों को विशेष चिंता वाले देशों (सीपीसी) के रूप में नामित करने की सिफारिश के बाद आई है।

इसे भी पढ़ें: विदेश मंत्रालय ने किया साफ, प्रज्वल रेवन्ना ने जर्मनी जाने से पहले राजनीतिक मंजूरी नहीं ली

कड़े शब्दों में प्रतिक्रिया देते हुए, विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि यूएससीआईआरएफ ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट का बहाना बनाकर भारत विरोधी प्रचार जारी रखा है। यूएससीआईआरएफ ने कल अपनी रिपोर्ट 2024 जारी की। वे पहले भी अपनी रिपोर्ट जारी करते रहे हैं। जयसवाल ने एक साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि यूएससीआईआरएफ को राजनीतिक एजेंडे वाले एक पक्षपाती संगठन के रूप में जाना जाता है। वे वार्षिक रिपोर्ट का मुखौटा पहनकर भारत पर अपना प्रचार जारी रखते हैं।

इसे भी पढ़ें: सियाचिन के पास चीन की हरकतों पर बरसा भारत, अपने हितों की रक्षा के लिए आवश्यक उपाय करने का अधिकार

हमें वास्तव में कोई उम्मीद नहीं है कि यूएससीआईआरएफ भारत के विविध, बहुलवादी और लोकतांत्रिक लोकाचार को समझने की कोशिश भी करेगा। दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने की उनकी कोशिशें कभी सफल नहीं होंगी। यूएससीआईआरएफ की रिपोर्ट में आरोप लगाया गया कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने भेदभावपूर्ण राष्ट्रवादी नीतियां लागू कीं, घृणित बयानबाजी जारी रखी" और अल्पसंख्यक समुदायों के बीच सांप्रदायिक हिंसा को संबोधित करने में विफल रही। 

प्रमुख खबरें

Delhi में डालें वोट, कैब सर्विस वोटर्स को दे रही शानदार ऑफर, जानें डिटेल्स

Kartam Bhugtam Movie Review: करतम भुगतम - ज्योतिष और आस्था की एक दिल दहला देने वाली कहानी

Swati Maliwal प्रकरण ने दिलाई संतोष कोली केस की याद, जब AAP कार्यकर्ता की मां ने केजरीवाल पर लगाए थे गंभीर आरोप

हैदराबाद और गुजरात का मैच बारिश कारण हुआ रद्द, SRH ने प्ले ऑफ के लिए किया क्वालीफाई