कांग्रेस, राजद और AIMIM की मांग, कोरोना महामारी में बैलेट पेपर से हो मतदान

By अंकित सिंह | Aug 21, 2020

कोरोना संकट के बीच आने वाले चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ी हुई है। पर यह चुनाव कैसे कराए जाएंगे इसको लेकर लगातार चर्चाएं भी की जा रही है। बिहार में विधानसभा के चुनाव होने है ऐसे में कुछ राजनीतिक दल कोरोना की वजह से इसे कुछ समय के लिए टालने की बात कर रहे हैं। हालांकि चुनाव आयोग इसके पक्ष में नहीं है। ऐसे में इतना तो साफ हो गया है कि अब बिहार चुनाव या अन्य जगहों के उपचुनाव जरूर कराए जाएंगे। बकायदा चुनाव आयोग ने इसके लिए राजनीतिक दलों से सुझाव भी मांगे है। साथ ही साथ वह दिशा निर्देश भी तैयार कर रहा है। ऐसे में कांग्रेस, राजद और एआईएमआईएम जैसी पार्टियों ने चुनाव आयोग से आग्रह किया है कि कोरोनावायरस को देखते हुए ईवीएम मशीन के बजाय बैलेट पेपर से मतदान करवाया जाए।

इसे भी पढ़ें: आम आदर्मी पार्टी का ऐलान, 2022 में होने वाले उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में सभी सीटों पर चुनाव लडे़गी पार्टी

दूसरी ओर देश की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा ने चुनाव आयोग से आग्रह किया है कि वह कोरोनावायरस को लेकर जन अभियान चलाए और मतदान के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देश का भी पालन करवाएं। भाजपा ने यह भी कहा कि चुनाव आयोग मतदाताओं को अधिक से अधिक वोट में शामिल होने के लिए भी जागरूक करें। इसके अलावा भाजपा ने चुनाव आयोग से यह भी मांग की है कि जो भी नेता जेल में है उन्हें वर्चुअल रैली के प्रचार से भी वंचित रखा जाए। जाहिर सी बात है कि भाजपा राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को चुनाव प्रचार से दूर रखने के लिए यह मांग कर रही है। इतना ही नहीं, भाजपा का यह भी कहना है कि जेल में रह रहे नेताओं को प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से सोशल मीडिया से भी दूर रखना होगा।

इसे भी पढ़ें: मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के साथ नेता प्रतिपक्ष भी बने कमलनाथ, डॉ. नरोत्तम मिश्रा शुभकामनाएं देने पहुँच कमलनाथ के बंगले

मास्क, सैनिटाइजर, पीपीई किट, थर्मल स्क्रीनिंग के खर्चों के मद्देनजर भाजपा ने चुनाव आयोग से उम्मीदवारों के लिए खर्च करने की राशि और बढ़ाने का आग्रह किया है। भाजपा ने यह भी कहा है कि चुनाव के दौरान उम्मीदवारों को लोगों के बीच आवश्यक सुरक्षा वस्तुओं के वितरण का भी अधिकार मिले। वहीं, लोक जनशक्ति पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, आम आदमी पार्टी और नेशनल पीपुल्स पार्टी ने चुनाव आयोग को दिए अपने सुझाव में कोरोनावायरस, बाढ़ के मद्देनजर बिहार चुनाव को स्थगित करने की मांग की है। हालांकि राजद, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस जैसे दलों ने केवल सवाल उठाए है। वहीं बिहार की सत्ताधारी पार्टी जनता दल यूनाइटेड ने कोरोनावायरस को देखते हुए चुनाव आयोग से एक ही चरण में चुनाव कराने का सुझाव दिया है। हालांकि सूत्र यह भी बताते हैं कि जम्मू-कश्मीर में बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती के कारण यह मुश्किल है।

इसे भी पढ़ें: चुनाव से पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने डोनाल्ड ट्रंप पर किया तीखा हमला, दिया बड़ा बयान

राजद ने बैलेट पेपर से मतदान कराने की मांग पर तर्क दिया कि कोरोना संकट के दौरान किसी धातु और प्लास्टिक सतहों पर वायरस काफी संख्या में मौजूद रह सकता है। ऐसे में यह एक दूसरे से भी फैल सकता है। ईवीएम का बटन सभी को छूना पड़ेगा इसलिए बैलेट पेपर के जरिए मतदान हो। वहीं, एआईएमआईएम ने भी पूछा कि बिना सैनिटाइजेशन के ईवीएम के जरिए स्वच्छता कैसे लाया जा सकता है। चुनाव आयोग इस बात की लगातार चर्चा कर रहा है कि मतदाता और ईवीएम बटन के बीच सीधे संपर्क से किस तरीके से बचा जा सकता है। 

प्रमुख खबरें

किरदार चुनते वक्त इस बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचता कि लोग क्या कहेंगे : Manoj Bajpayee

Satwik-Chirag ने Thailand Open जीत के बाद विश्व नंबर एक रैंकिंग हासिल की

Sunak ने Britain में मरीजों को संक्रमित खून चढ़ाए जाने के दशकों पुराने प्रकरण को लेकर माफी मांगी

सभी धर्मों के साथ समान व्यवहार की महत्ता पर India, अन्य देशों के साथ बातचीत कर रहे हैं: US