कोरोना ने तोड़ी कमर, अर्थव्यवस्था को भी हुआ तगड़ा नुकसान, अब World Bank ने घटाए ग्रोथ अनुमान, फिर भी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन

By अभिनय आकाश | Dec 20, 2022

विश्व बैंक ने मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में अपने 2022 चीन के विकास पूर्वानुमान को घटाकर 2.7 प्रतिशत कर दिया, जो जून में अनुमानित 4.3 प्रतिशत था। रियल एस्टेट सेक्टर में महामारी और प्रॉपर्टी के क्षेत्र में आई गिरावट ने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया। विश्व बैंक की एक रिपोर्ट नेविगेटिंग अनसर्टेनिटी, चाइनाज इकोनॉमी इन 2023 में, ऋणदाता ने कहा कि महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे व्यापक प्रकोपों ​​​​का सामना करना पड़ा, चीन की सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों का निरंतर विकास महत्वपूर्ण होगा, दोनों को कम करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम बल्कि आगे के आर्थिक व्यवधान को कम करने के लिए भी।

इसे भी पढ़ें: सिसोदिया ने कहा कि 'बिजनेस ब्लास्टर्स' कार्यक्रम छात्रों को स्मार्ट उद्यमी बनने में मदद कर रहा है

अल्पकालिक और संरचनात्मक दोनों कारकों के कारण चीन में बेरोजगारी बढ़ी है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, जो इस साल अक्टूबर में लगभग 18 प्रतिशत थी, इस महामारी के दौरान युवा बेरोजगारी में तेजी से उछाल आया है। सरकार की नीति प्रतिक्रिया काफी हद तक अल्पकालिक समर्थन पर निर्भर करती है और इसे और अधिक संरचनात्मक उपायों के साथ पूरक बनाया जा सकता है। श्रम बाजार पर महामारी के प्रतिकूल प्रभाव को कम करने के लिए, नीति निर्माताओं ने रोजगार सब्सिडी और सार्वजनिक कार्य कार्यक्रम पेश किए।

इसे भी पढ़ें: Free Trade Agreement: भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार करार के लिए छठे दौर की बातचीत सोमवार से

पिछले हफ्ते ही आईएमएफ ने भी संकेत दिए हैं कि वो चीन की ग्रोथ अनुमानों को घटा सकता है। अक्टूबर के महीने में ही फंड ने इस साल के लिए चीन के ग्रोथ अनुमान को घटाकर 3.2 प्रतिशत कर दिया था। जो कि पिछले 10 साल की सबसे कम ग्रोथ आंकड़ा है। विश्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय अनुभव ने सुझाव दिया है कि ये उपाय मंदी के दौरान श्रम की मांग का समर्थन करने में प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन वे महंगे होते हैं और आमतौर पर छोटे दीर्घकालिक प्रभाव उत्पन्न करते हैं।


प्रमुख खबरें

गर्मी के कारण बार-बार तनाव बढ़ रहा है, तो चिंता छोड़िए इस थेरेपी की मदद से पाएं छुटाकारा

Uttar Pradesh : गांव में आग लगने से नौ माह की बच्ची की झुलसकर मौत

Janhvi Kapoor का बचपन का चेन्नई घर अब Airbnb की लिस्ट में हुआ शामिल, एक्ट्रेस ने कहा- यह उनकी बेशकीमती संपत्ति थी

Kerala: बैंक खाते में जमा रकम लौटने से इनकार करने पर व्यक्ति ने खुदकुशी की