कोविड-19 की दूसरी लहर ने पकड़ा जोर, संसाधनों की कमी से जूझ रहा इंदौर, 70 फीसदी बिस्तर भरे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 11, 2021

इंदौर। कोविड-19 की दूसरी लहर के जोर पकड़ने के बीच मध्य प्रदेश में महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर जिला चिकित्सा संसाधनों की कमी से जूझ रहा है, जबकि प्रमुख अस्पतालों के लगभग सभी बिस्तर मरीजों से भर चुके हैं। स्थानीय अस्पतालों में मरीजों के लिए बिस्तर और रेमडेसिवीर दवा के इंजेक्शन नहीं मिलने से परेशान परिजनों के वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहे हैं। इनमें वे महामारी के इलाज की कथित अव्यवस्थाओं को लेकर सरकार और प्रशासन के खिलाफ अपने गुस्से का तीखे शब्दों में इजहार करते नजर आ रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने लिखा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र, कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए दिया सुझाव 

जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. बीएस सैत्या ने रविवार को पीटीआई- से बातचीत में माना कि इन दिनों स्थानीय अस्पतालों पर मरीजों का भारी दबाव है। उन्होंने बताया कि इन अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के लिए कुल 6,800 बिस्तर उपलब्ध हैं जिनमें से करीब 70 प्रतिशत भर चुके हैं। बहरहाल, सूत्रों का कहना है कि शहर के प्रमुख अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों को एक अदद बिस्तर मिलने में खासी परेशानी हो रही है। मरीजों को रेमडेसिवीर के इंजेक्शन नहीं मिलने पर सीएमएचओ ने कहा, जैसे-जैसे रेमडेसिवीर इंजेक्शन की खेप आ रही है, सीधे अस्पतालों को भिजवाई जा रही है। लेकिन अब भी इसकी आपूर्ति में समस्या बनी हुई है। उम्मीद है कि यह समस्या जल्द दूर हो जाएगी।

उन्होंने कहा, प्रशासन ने डॉक्टरों से कहा है कि जिन मरीजों को रेमडेसिवीर के इंजेक्शन की वास्तव में जरूरत हो, उन्हें ही यह लगाया जाए। स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों ने बताया कि इंदौर के अस्पतालों पर स्थानीय मरीजों के अलावा राज्य के अन्य जिलों से आने वाले संक्रमितों का भी बड़ा दबाव है। इस बीच, इंदौर में महामारी के मरीजों की तादाद नित नये रिकॉर्ड बना रही है। 

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री शिवराज का बड़ा ऐलान, शहरी क्षेत्रों में शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा लॉकडाउन 

अधिकारियों के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान जिले में 14.5 प्रतिशत की ऊंची संक्रमण दर के साथ महामारी के 919 नये मरीज मिले जो दैनिक स्तर पर इसके मामलों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। अधिकारियों ने बताया कि करीब 35 लाख की आबादी वाले जिले में 24 मार्च 2020 से लेकर अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 78,511 मरीज मिले हैं। इनमें से 999 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है।

प्रमुख खबरें

Amit Shah Srinagar Visit: बारामुला सीट पर चुनाव से पहले अमित शाह की श्रीनगर यात्रा से घाटी के नेता क्यों टेंशन में आ गए?

किर्गिस्तान में 3 पाकिस्तानी छात्रों की लिचिंग पर भारत अलर्ट, MEA ने भारतीयों को दी घर से बाहर न निकलने की सलाह

Kiara Advani Cannes 2024 Debut | कियारा आडवाणी ने कान्स में किया डेब्यू, फ्रेंच रिवेरा से शेयर किया पहला लुक | Watch Video

उनकी विश्वसनीयता शून्य नहीं है, यह माइनस में, Swati Maliwal मामले में बोले JP Nadda, जनता के सामने बेनकाब हुए केजरीवाल