कोरोनावायरस संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव, निगरानी में रखे गए 18 संदिग्ध भी स्वस्थ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 29, 2020

जयपुर। जयपुर के एसएमएस अस्पताल में में भर्ती कोरोना वायरस के एक संदिग्ध मरीज की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गयी है जबकि राज्य में निगरानी में रखे गए 18 अन्य संदिग्ध भी स्वस्थ हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा व स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को बताया एसएमएस अस्पतालके ‘‘आईसोलेशन वार्ड’’ में भर्ती कोरोना वायरस के संभावित रोगी की जांच रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है व शेष 18 यात्री वर्तमान में स्वस्थ है। इस रोगी के रक्त नमूने जांच के लिए पुणे स्थित नेशनल इन्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे गए थे।

इसे भी पढ़ें: Attention Please ! कोरोना वायरस के चलते इंडिगो ने निलंबित कीं कई उड़ानें

उन्होंने बताया कि निर्धारित मापदण्डों के अनुसार भर्ती रोगी का दूसरा नमूना लिया जाएगा। साथ ही चीन से आए सभी यात्रियों व उनके परिजनों की निर्धारित 28 दिन तक नियमित रूप से स्क्रीनिंग तथा परीक्षण करने के भी निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना वायरस के बचाव, नियंत्रण, उपचार, जांच व प्रचार-प्रसार हेतु पर्याप्त व्यवस्था की गई है। हवाई अड्डे पर 28 जनवरी से ही जांच शुरू कर दी गई है। सांगानेर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जांच के लिए पांच चिकित्सक व पांच नर्सिंग स्टाफ को तैनात किया गया है। 28 जनवरी को रात्रि में चार उड़ानों के कुल 554 यात्रियों की जांच में कोरोना वायरस संबंधित लक्षण नहीं पाये गये हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस का अब चीन की इकॉनमी पर भी असर, बंद किए गए...

सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य कार्मिकों के लिए पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट किट व एन 95 मास्क समुचित मात्रा में उपलब्ध हैं। सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव को प्रदेश में कोरोना वायरस से बचाव, नियंत्रण, जांच व उपचार सहित आमजन को जागरूक करने संबंधित विभिन्न गतिविधियों की जानकारी दी।

इसे भी देखें: Coronavirus ने मचाई दुनियाभर में दहशत, क्या है इसके लक्षण और बचाव के उपाय

प्रमुख खबरें

Cinnamon For Period Pain: पीरियड के दर्द से ना हों परेशान, दालचीनी दिलाएगी आराम

Homemade Lip Balm: गर्मी में भी होंठ रहेंगे सॉफ्ट-सॉफ्ट, बस बनाएं इस तरह लिप बाम

Coffee Beans को लंबे समय तक रखना है फ्रेश तो अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

Ravindra Jadeja ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अच्छा काम किया है: Michael Hussey