माकपा की पहली सूची में 45 उम्मीदवारों के नाम, बंगाल की 16 सीटों पर कैंडिडेट्स तय

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 16, 2019

नयी दिल्ली। माकपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पश्चिम बंगाल सहित दस राज्यों की 45 लोकसभा सीटों के लिये अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है।  माकपा द्वारा शनिवार को जारी उम्मीदवारों की सूची में पश्चिम बंगाल की 42 में से 16 लोकसभा सीटें शामिल हैं। इनमें पार्टी के रायगंज सीट से मौजूदा सांसद मोहम्मद सलीम और मुर्शिदाबाद से बदरुद्दजा खान भी शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि वामदलों की मौजूदगी वाले वाम मोर्चा ने पश्चिम बंगाल की 25 लोकसभा सीटों के लिये शुक्रवार को सूची जारी की थी। इसमें माकपा के 15, आरएसपी के दो, फॉरवर्ड ब्लॉक के तीन और माकपा के एक उम्मीदवार का नाम शामिल है। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस की लिस्ट जारी होने के बाद बोले गडकरी, मैं राजनीति में कभी नहीं रखता दुश्मनी

वाम दल के अध्यक्ष बिमान बसु ने एक बयान में कहा कि मोर्चा के उम्मीदवारों में आरएसपी के पुरुलिया सीट से बीरसिंह महतो और बशीरहाट से भाकपा के पल्लबसेन गुप्ता भी शामिल हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि वाम मोर्चा और कांग्रेस के बीच चुनावी तालमेल के तहत कायम हुयी सहमति के मुताबिक पिछले चुनाव में कांग्रेस द्वारा जीती गयी पुरुलिया और बशीरहाट सहित चार सीटों पर मोर्चा अपने उम्मीदवार नहीं उतारेगा। लेकिन दोनों सीटों पर भाकपा और फॉरवर्ड ब्लॉक द्वारा उम्मीदवार घोषित किये जाने के बाद अब कांग्रेस चाहे तो इन दोनों सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर सकती है। 

इसे भी पढ़ें: अखिलेश ने आजमगढ़ से काटा मुलायम का टिकट, सपा की पहली लिस्ट जारी

उल्लेखनीय है कि चुनावी तालमेल के तहत पश्चिम बंगाल में कांग्रेस द्वारा पिछले चुनाव में जीती गयी चार सीटों पर वामदलों द्वारा और माकपा के कब्जे वाली दो सीटों (रायगंज और मुर्शिदाबाद) पर कांग्रेस द्वारा उम्मीदवार घोषित नहीं करने पर सहमति बनी थी। आगामी 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरण में लोकसभा की 543 सीटों के लिये मतदान होगा। माकपा के उम्मीदवारों की सूची में पश्चिम बंगाल के अलावा केरल से 16, असम और त्रिपुरा से दो दो और हरियाणा, मध्य प्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र, पंजाब और तमिलनाडु से एक एक उम्मीदवार शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America