बिहार चुनाव: माकपा ने EC को पत्र लिखा, धन और सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर जताई चिंता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 09, 2020

नयी दिल्ली। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने बिहार विधानसभा चुनाव में धनबल और सोशल मीडिया के इस्तेमाल तथा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के संदर्भ में चिंता जताते हुए शुक्रवार को निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा। इस पत्र में पार्टी ने कहा कि उसने पहले भी ये मुद्दे उठाए थे, लेकिन निर्वाचन आयोग की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला। आयोग ने गत 25 सितंबर को बिहार चुनाव को लेकर सूचना एवं दिशानिर्देशों का ब्यौरा जारी किया था। 

इसे भी पढ़ें: शीर्ष दलित नेता रामविलास पासवान के निधन के बाद बिहार चुनाव में अनिश्चितता और बढ़ी 

माकपा का कहना है कि उसने जो मुद्दे उठाए है उनका मतदान से पहले समाधान होना चाहिए। वामपंथी पार्टी का पहला मुद्दा धन के इस्तेमाल को लेकर है, खासकर चुनानी बॉन्ड योजना के संदर्भ में उसकी चिंता है। उसने कहा कि चुनावी बॉन्ड से संबंधित एक मामला उच्चतम न्यायालय में विचाराधीन है और ऐसे में निर्वाचन आयोग धन के इस्तेमाल के संदर्भ में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कैसे सुनिश्चित करेगा। 

इसे भी पढ़ें: EC ने बिहार चुनाव के लिए पार्टी पंजीकृत कराने के समय में दी छूट, अब सिर्फ 7 दिन का देना होगा नोटिस 

माकपा ने कहा कि दूसरा मुद्दा मीडिया और सोशल मीडिया पर समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी व्यवस्था से जुड़ा है। उसने हालिया फेसबुक प्रकरण का उल्लेख करते हुए कहा कि सोशल मीडिया के संदर्भ में निर्वाचन आयोग को प्रभावी व्यवस्था बनानी चाहिए। माकपा ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के परिचालन को लेकर भी चिंता जताई है।

प्रमुख खबरें

पूर्वी लद्दाख सीमा विवाद पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- अच्छी चल रही है चीन से बातचीत

माकपा के खिलाफ व्हाट्सऐप संदेश के लिए आईयूएमएल कार्यकर्ता पर मामला दर्ज

Tamil Nadu में कांग्रेस नेता का अधजला शव बरामद, पुलिस ने शुरू की जांच

Punjab के फिरोजपुर में बेअदबी के आरोप में 19 वर्षीय युवक की पीट-पीटकर हत्या