आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रही है CRPF: लोकसभा अध्यक्ष

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 14, 2019

नई दिल्ली। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 2018 बैच के प्रशिक्षु अधिकारियों ने आज संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की। बिरला ने प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सीआरपीएफ को जम्मू और कश्मीर, उत्तर पूर्व और एलडब्ल्यूई (LWE) प्रभावित राज्यों जैसे कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण सैन्य वातावरण में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने सीआरपीएफ के अनुशासन और कर्तव्य के प्रति प्रतिबद्धता के लिए उनकी सराहना की। इसके बाद श्री बिरला ने कहा कि सीआरपीएफ आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रही है और इस साल के शुरू में हुए पुलवामा हमले में सीआरपीएफ जवानों का सर्वोच्च बलिदान, उनके कर्त्तव्य पालन एवं प्रतिबद्धता का श्रेष्ठ उदाहरण है। 

इसे भी पढ़ें: नायडू और ओम बिरला ने मंत्री समूह के साथ संसद के शीतकालीन सत्र के संबंध में विमर्श किया

बिरला ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र दुनिया भर में सबसे अधिक पारदर्शी और निष्पक्ष होने के लिए जाना जाता है और यह भी कहा कि सीआरपीएफ चुनावों के पेशेवर संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बिरला ने आगे कहा कि आंतरिक सुरक्षा संबंधी कर्तव्यों में समर्पण और अनुशासन के साथ-साथ अत्यधिक  संवेदनशीलता की आवश्यकता है। बिरला ने सीआरपीएफ के उन युवा अधिकारियों की प्रशंसा की, जिन्होंने अन्य आकर्षक कैरियर की उपेक्षा करके देश की सेवा करना चुना।

इसे भी पढ़ें: आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से लोकसभा अध्यक्ष ने विश्व को किया आगाह

चर्चा के अंत में प्रशिक्षु अधिकारियों ने माननीय अध्यक्ष को उनके संबोधन के लिए धन्यवाद दिया और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया। इससे पहले, श्री बिरला का सीआरपीएफ अकादमी के निदेशक श्री पंकज कुमार ने स्वागत किया। उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ अधिकारियों के वर्तमान बैच में 43 अधिकारी शामिल हैं, जिनमें पाँच महिला अधिकारी भी हैं। उन्होंने आगे बताया कि ये अधिकारी वर्तमान में हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित सीआरपीएफ अकादमी में 52 सप्ताह लम्बी प्रशिक्षण ले रहे हैं।

 

प्रमुख खबरें

Loksabha Elections 2024: तीसरे चरण में इन पूर्व मुख्यमंत्रियों की किस्मत का होने वाला है फैसला, जनता ईवीएम में करेगी बंद

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच

Darsh Amavasya 2024: दर्श अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए करें पिंडदान, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व