वाटसन का शतक, चेन्नई तीसरी बार बना आईपीएल चैंपियन

By नीरज कुमार दुबे | May 27, 2018

मुंबई। सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन की धुआंधार शतकीय पारी से चेन्नई सुपरकिंग्स ने आज यहां सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से करारी शिकस्त देकर तीसरी बार आईपीएल चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

शेन वाटसन ने 57 बॉल पर नाबाद 117 रन की पारी खेली और वह अंत तक नॉट आउट रहे। अपनी इस मैराथन पारी के दौरान वाटसन ने 11 चौके और 8 छक्के जड़कर विरोधी टीम को मैच से बाहर ही कर दिया। इस शतकीय पारी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने 9 बॉल शेष रहते यह मैच अपने नाम कर लिया। पारी की शुरुआत में डु प्लेसिस का विकेट गंवाने के बाद वाटसन ने सुरेश रैना (32) के साथ दूसरे विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी निभाई, जो चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत में निर्णायक साबित हुई। इस सीजन यह चौथा मौका है, जब चेन्नई सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया है। 

उधर, सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन भले ही अपनी टीम को खिताब नहीं दिला पाये लेकिन न्यूजीलैंड के इस बल्लेबाज ने आईपीएल-11 में सर्वाधिक 735 रन बनाकर आज यहां आखिर में ‘औरेंज कैप’ हासिल की जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज एंड्रय टाई को सर्वाधिक विकेट लेने के लिये ‘पर्पल कैप’ मिली। विलियमसन ने 17 मैचों में 52.50 की औसत से 735 रन बनाये जिसमें आठ अर्धशतक भी शामिल हैं। उनके बाद दिल्ली डेयरडेविल्स के ऋषभ पंत 684 रन बनाकर दूसरे स्थान पर रहे। डेयरडेविल्स की टीम प्लेआफ में जगह बनाने में नाकाम रही थी। 

विलियमसन इस तरह से आईपीएल के किसी एक सत्र में 700 से अधिक रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बने। उनसे पहले क्रिस गेल, माइकल हसी, विराट कोहली और डेविड वार्नर ने यह उपलब्धि हासिल की थी। गेल ने दो बार यह कारनामा किया। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम प्लेआफ में नहीं पहुंच पायी लेकिन उसके आस्ट्रेलियाई गेंदबाज टाई सर्वाधिक विकेट लेने के लिये मिलने वाली पर्पल कैप का पुरस्कार हासिल करने में सफल रहे। टाई ने 14 मैचों में 24 विकेट लिये। उनके बाद सनराइजर्स हैदराबाद के राशिद खान (21 विकेट) और सिद्धार्थ कौल (21 विकेट) का नंबर रहा। 

प्रमुख खबरें

IPL 2024 CSK vs PBKS: पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को दी शिकस्त, स्पिनरों का शानदार प्रदर्शन

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए