जल्द घटाना है वज़न मोटापा कम करने के लिए पीएं करी पत्ते की चाय

By कंचन सिंह | Dec 08, 2020

करी पत्ते का इस्तेमाल पोहा, नमकीन, दाल और सब्ज़ियों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा और बालों के लिए तो फायदेमंद हैं ही साथ ही वज़न घटाने में भी मददगार है। करी पत्ता कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है, लेकिन करी पत्ते को आप सिर्फ तड़के के रूप में ही इस्तेमाल नहीं कर सकतें, बल्कि इसकी चाय भी बहुत फायदेमंद होती है। करी पत्ते की हर्बल चाय तेज़ी से वज़न कम करने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: इन कारणों को जानने के बाद ठंड के मौसम में आप भी जरूर खाएंगे पालक

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोज़ाना सुबह-सुबह करी पत्ते चाय पीने से बैड शरीर से बैड कॉलेस्‍ट्रोल कम होता है। इसमें एक केमिकल कंपाउंड होता है जो मेटाबॉलिज्‍म रेट को तेजी से बूस्‍ट करता है। जिससे शरीर की चर्बी  पिघलने लगती है और वज़न तेज़ी से कम होता है।


वज़न कम करने के लिए कैसे बनाएं करी पत्ते की चाय

10-20 करी पत्ते को साफ करके थोड़े से पानी में उबाल लें। थोड़ी देर बाद इसे छान लें और स्वाद के लिए इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं। करी पत्ते की हर्बल चाय तैयार है। सुबह खाली पेट रोज़ाना इसे पीने बढ़ा हुए पेट तेज़ी से कम होने लगेगा।

 

पाचन ठीक रखता है

सुबह खाली पेट करी पत्ता चबाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, करी पत्ते में पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने वाले तत्व होते हैं जिससे पेट साफ हो जाता है। यदि आपको अपच की समस्या अक्सर रहती है तो करी पत्ते के सेवन से समस्या को रोका जा सकता है। पाचन ठीक रहने से वज़न कम करने में मदद मिलती है। 

 

शरीर को डिटॉक्‍सिफाई करता है

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, करी पत्ते के सेवन से शरीर से हानिकारक पदार्थ बाहर निकालने में मदद मिलती है जिससे अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है। आप करी पत्ते की चाय पी सकते हैं या रोज़ाना सुबह 5-10 करी पत्ता चबा सकते हैं। 

 

एंटीऑक्सिडेंट् और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर 

एंटिऑक्सिडेंट्स और एंटि-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चीज़ों का शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करने में मदद करता है। करी पत्ते में एंटीऑक्सिडेंट्, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-कार्सिनोजेनिक और हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं और ये सभी गुण आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: पौष्टिकता से भरपूर दलिया का इस तरह करें सेवन, मिलेगा दोगुना फायदा

अतिरिक्त फैट घटाता है

करी पत्ते में एंटी ओबेसिटी और लिपिड-कम करने वाले तत्व होते हैं। इसलिए करी पत्ते के सेवन से वजन नियंत्रित करने के साथ ही पेट की बढ़ी हुई चर्बी घटाने और शरीर से अतिरिक्त एक्स्ट्रा फैट कम करने भी मदद मिलती है। करी पत्ता खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल भी कम रहता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, करी पत्ता डायबिटीज के साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल भी करता है।


- कंचन सिंह

प्रमुख खबरें

Jet Airways के फाउंडर Naresh Goyal पर टूटा दुखों का पहाड़, कैंसर से जूझ रही पत्नी का हुआ निधन

Vicky Kaushal Birthday: चॉल में बीता बचपन फिर बॉलीवुड में ऐसे बनाया अपना मुकाम, विक्की कौशल आज मना रहे 36वां जन्मदिन

Air India Express ने ड्यूटी निर्धारण कार्यक्रम की समस्या के कारण कुछ उड़ानें रद्द की

SAIL कर्मचारियों को निर्दिष्ट कार्यस्थल से बाहर से भी काम करने की सुविधा देगी