Cyclone Biparjoy | दिखने लगा बिपारजॉय तूफान का असर, कहीं ऊंची लहरें तो कहीं तेज हवाएं... बेहद गंभीर रुप ले सकता है ये चक्रवात

By रेनू तिवारी | Jun 10, 2023

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को कहा कि 'बेहद गंभीर' चक्रवाती तूफान बिपारजॉय के अगले 24 घंटों में और तेज होने की आशंका है। मौसम विभाग ने यह भी कहा कि चक्रवात उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ेगा। आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, "9 जून को 2330 बजे आईएसटी पर 16.0N और लंबे 67.4E के पास पूर्व-मध्य अरब सागर पर बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपारजॉय । अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और आगे बढ़ने की संभावना है।" इस बीच, गुजरात के पोरबंदर, गिर-सोमनाथ और वलसाड में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है।


चक्रवाती तूफान और तेज करेगा चक्रवात

चक्रवात बिपारजॉय की प्रत्याशा में अरब सागर तट पर गुजरात के वलसाड में तिथल बीच पर ऊंची लहरें देखी गईं। एहतियात के तौर पर तीथल बीच को 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।


समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए, तहसीलदार टीसी पटेल, वलसाड ने कहा, "हमने मछुआरों को समुद्र में उद्यम न करने के लिए कहा और वे सभी वापस आ गए हैं। लोगों को जरूरत पड़ने पर समुद्र के किनारे गांव में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। आश्रयों के लिए बनाया गया है हमने तीथल बीच को 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है।"


चक्रवात बिपारजॉय के अगले 36 घंटों में तेज होने के पूर्वानुमान के साथ, मौसम विभाग ने मछुआरों को भी सलाह दी है कि वे केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप के तट से दूर समुद्र में न जाएं। इस बीच, एक ट्विटर वीडियो ने तमिलनाडु के वेल्लोर के एक स्कूल में चक्रवात बिपारजॉय के प्रभाव को दिखाया। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, कोझिकोड और कन्नूर सहित केरल के कई जिलों को शुक्रवार को येलो अलर्ट पर रखा गया था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को कहा कि मानसून अगले 48 घंटों में केरल के शेष हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, कर्नाटक और पूर्वोत्तर में आगे बढ़ेगा।

 

इसे भी पढ़ें: 'गजनी की तरह भूलने लगे नीतीश', राहुल पर निशाना साधते हुए सम्राट चौधरी बोले- दाढ़ी बढ़ाकर लादेन बने हुए हैं


आईएमडी ने कहा है कि चक्रवात बिपारजॉय के कारण हवा की गति 10, 11 और 12 जून को 45 से 55 समुद्री मील तक पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा कि गति 65-नॉट के निशान को भी छू सकती है। चक्रवात से दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र सहित तटीय क्षेत्रों में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की भी उम्मीद है।


अहमदाबाद में आईएमडी के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनोरमा मोहंती ने  बताया, सभी बंदरगाहों को दूर से चेतावनी संकेत फहराने के लिए कहा गया है।

 

इसे भी पढ़ें: गुजरात में ISIS मॉड्यूल का भंडाफोड़! ATS ने पोरबंदर से 4 आतंकी समूह के सहयोगियों को किया गिरफ्तार, फरार एक आतंकी की तलाश जारी


आईएमडी ने कहा कि शुक्रवार को, बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान गोवा के 840 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में स्थित पूर्व-मध्य अरब सागर और मुंबई से 870 किलोमीटर पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में रात 11:30 बजे स्थित था।


इससे पहले एक बुलेटिन में, मौसम विभाग ने कहा, "वीएससीएस बिपार्जॉय पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर, 08 जून को 0530 बजे आईएसटी पर केंद्रित है, अक्षांश 13.9 एन और लंबी 66.0 ई के पास, गोवा के लगभग 860 किमी पश्चिम-दक्षिण पश्चिम, मुंबई से 910 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है। , और तेज होगा और उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा।"

प्रमुख खबरें

मयंक यादव का साथ नहीं छोड़ रही बुरी किस्मत! टी20 वर्ल्ड कप के लिए टिकट कटने से पहले ही बिगड़ गया खेल

NDA से हटने के बाद अकाली दल के पीछे पड़ी केंद्रीय एजेंसियां, सुखबीर बादल ने लगाया बड़ा आरोप

बीड में चुनाव से पहले मुख्यमंत्री को बड़ा झटका! पूर्व मंत्री ने जय महाराष्ट्र पार्टी बनाने का किया फैसला

Lok Sabha Elections 2024: Mehbooba Mufti ने जम्मू-कश्मीर के मौजूदा दौर को बताया कठिन, आर्टिकल 370 के प्रावधानों पर फिर उठाए सवाल