बड़े नेता बनने की कोशिश कर रहे थे दानिश अली, मायावती ने दिया जोर का झटका

By अंकित सिंह | Aug 08, 2019

मायावती ने अपनी पार्टी के संगठन में अचानक कई बदलाव कर दिए हैं। पूर्व राज्यसभा सांसद मुनकाद अली को पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है और वहीं लोकसभा में पार्टी के नेता दानिश अली को हटा कर उनके स्थान पर श्याम सिंह यादव को नियुक्त किया है। रितेश पाण्डेय को लोकसभा में उप नेता बनाया गया है जबकि गिरीश चन्द्र जाटव पार्टी के ‘‘मुख्य सचेतक’’ बने रहेंगे। बसपा के इस फेरबदल में एक चौंकाने वाला फैसला किया गया है। दानिश अली जो अब तक लोकसभा में पार्टी के नेता थे उन्हें इस पद से हटा दिया गया है। यही नहीं उन्हें कोई भी नई जिम्मेदारी नहीं सौंपी गई है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मार्च 2019 में जनता दल (एस) के महासचिव दानिश अली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में शामिल हो गए थे। पार्टी के इस कदम के बाद दानिश अली के भविष्य को लेकर कई तरह के अटकलें लगने लगी हैं। 

इसे भी पढ़ें: अनुच्छेद 370 खत्म हो जाने के बाद अब कश्मीर विकास की नई रफ्तार पकड़ेगा: योगी

कहा जा रहा है कि मायावती ने अपने इस कदम से दानिश अली को कड़ा संदेश देने की कोशिश की है। हालांकि मायावती ने ऐसा क्यों किया, इस पर कोई कुछ भी खुलकर नहीं कह पा रहा है। सूत्र बताते हैं कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फैसले का बसपा ने समर्थन किया था पर दानिश अली पार्टी से अलग राय रख रहे थे। यह भी कहा जा रहा है कि लोकसभा में वोटिंग के दौरान दानिश अली ने वॉकआउट किया था। पार्टी को यह बात नागवार गुजरी। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि कर्नाटक के एक मात्र बसपा विधायक को दानिश अली साथ नहीं रख पाए और बहुमत परिक्षण के दौरान वह अनुपस्थित रहा जिससे भाजपा को मदद मिली। दानिश अली कर्नाटक की राजनीति में अच्छी पकड़ रखते हैं। 

इसे भी पढ़ें: घाटे का सौदा नहीं करतीं मायावती, इस कारण से किया 370 हटाने का समर्थन

हालांकि बसपा को नजदीक से जानने वाले यह मान रहे हैं कि आने वाले समय में यूपी में 13 सीटों पर उपचुनाव हैं और बसपा इस बार यह चुनाव लड़ रही है। ऐसे में मुस्लिम वोट को ध्यान में रखते हुए पार्टी राज्य में किसी मुस्लिम चेहरे को आगे करना चाहती थी और इसी के तहत मुनकाद अली को राज्य की कमान सौंपी गई। वहीं यादव वोट के मध्य नजर रखते हुए लोकसभा में श्याम सिंह यादव को नेता बना दिया गया। कुछ लोग यह भी मान रहे हैं कि दानिश अली ने हाल में ही बसपा में शामिल हुए थे और पार्टी ने उन्हें लोकसभा में नेता बना दिया। पार्टी का फैसला पुराने नेताओं को रास नहीं आया। पार्टी में टूट की आशंका को मद्यनजर मायावती ने दानिश अली को लोकसभा में पार्टी नेता के पद से हटा दिया। 

इसे भी पढ़ें: बसपा ने लोकसभा में पार्टी के नेता दानिश अली को हटाया, मुनकाद अली होंगे UP प्रदेश अध्यक्ष

इन सब के अलावा यह भी कहा जा रहा है कि दानिश अली तीन तलाक के मद्दे पर लोकसभा में पार्टी का पक्ष मजबूती से नहीं रख पाए जिससे मायावती नाराज हो गई। कारण जो भी हो पर एक बात तो साफ है कि दानिश अली के लिए पार्टी का यह कदम किसी झटके से कम नहीं है। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा के साथ साये की तरह रहने वाले दानिश अली कर्नाटक में सरकार गठन में कांग्रेस और जेडीएस के साथ गठबंधन वार्ता में शामिल थे। बाद में लोकसभा चुनाव 2019 में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर दानिश अली उत्तर प्रदेश की अमरोहा सीट से चुनाव जीते थे और भाजपा के कंवर सिंह तंवर को करीब 63 हजार वोटों से हराया था।  

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की