आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स को कर सकते हैं दूर, जानें आसान घरेलू उपाय

By सूर्या मिश्रा | Nov 28, 2022

आप चाहें कितने भी खूबसूरत हो लेकिन किसी भी तरह का दाग या धब्बा आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देता है। खासकर आंखों के नीचे अगर डार्क सर्कल्स हैं तो यह आपकी सुंदरता में दाग जैसे लगतें हैं। आंखों के नीचे डार्क सर्कल नींद ना पूरी होने की वजह से या आंखों की थकान की वजह से भी हो सकते हैं। कोई लम्बी बीमारी भी इन डार्क सर्कल्स का कारण हो सकती है। पानी की कमी है तो भी डार्क सर्कल यानि आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। कभी कभी यह मेकअप से नहीं छुप पाते है इसलिए हम आज आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिससे आप इनसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। 


ठंडा दूध और गुलाब जल 

दूध स्किन के लिए क्लीन्ज़र का काम करता है और स्किन को हाइड्रेट रखने का भी काम करता है। एक कटोरी में कच्चा दूध और एक चम्मच गुलाब जल मिक्स करें और कॉटन बॉल को इसमें भिगोकर आंखों पर दस से पंद्रह मिनट के लिए रखें। ध्यान रहें कॉटन बॉल से डार्क सर्कल्स का पूरा एरिया कवर हो जाये। उसके बाद साफ़ पानी से आंखों को साफ़ कर लें। ऐसा आप लगातार दो से तीन हफ्तों तक करें। आपको असर दिखने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: डाइटिंग की वजह से झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनायें ये आसान टिप्स

शहद, नींबू और कच्चा दूध 

एक कटोरी दूध में नींबू का रस मिलायें जब दूध फट जाये तो आधा चम्मच शहद मिलायें। अब इस मिश्रण से आंखों  पर मसाज करें। थोड़ी देर तक ऐसे ही लगा रहने दें। दस से पंद्रह मिनट बाद साफ़ पानी से साफ़ करिये। अगर आप यह उपाय दिन में दो बार करते हैं तो आपको असर देखने को मिलेगा। 


बादाम का तेल और दूध 

एक चम्मच बादाम के तेल में दो चम्मच कच्चा दूध मिक्स करें और कॉटन बॉल को इसमें डुबोकर डार्क सर्कल्स को कवर करते हुये आंखों पर रखें। पंद्रह मिनट के बाद साफ़ पानी से आँखों को साफ़ कर लें। ऐसा कुछ दिनों तक करने से डार्क सर्कल्स कम हो जायेंगे। 

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला