युवा इस तरह से डेटिंग ऐप के सहारे तलाश रहे हैं गर्लफ्रेंड

By कंचन सिंह | Dec 04, 2018

आजकल युवाओं के बीच डेटिंग ऐप बहुत लोकप्रिय हैं। अपने लिए बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड तलाशने के लिए युवा इन्हीं डेटिंग ऐप्स का सहारा ले रहे हैं, लेकिन ये डेटिंग ऐप्स कई बार आपको मुसीबत में भी फंसा सकते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ है अमेरिका के एक लड़के के साथ।

 

एक ऐप है टिंडर जिस पर सामने वाला इंसान पसंद होने पर राइट स्वैप करना होता है और पसंद ना होने पर लेफ्ट स्वैप करना होता है। युवाओं के बीच ये ऐप बहुत लोकप्रिय है, लेकिन इस ऐप ने हाल ही में एक ऐसा मैच कर दिया जिसे सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। दरअसल, इसने जिस लड़के और लड़की का मैच यानी कि मिलान किया डेटिंग के लिए वो भाई-बहन निकलें। वैसे गलती ऐप की नहीं है क्योंकि ये तो एक तकनीक है जो सिर्फ लिंग पहचानकर मैच करता है न कि रिश्ते। अब भला इसे कैसे पता चलेगा कि किसी के बीच भाई-बहन का रिश्ता है, पति-पत्नी का या भी मां-बेटे का।

 

इसे भी पढ़ेंः विंटर में स्टाइलिश दिखने के लिए पुरुष अपनाएं यह तरीके, फिर देखें कमाल

 

अमेरिका के जिस लड़के के साथ ये खतरनाक वाकया हुआ उसने पूरी चैट सोशल मीडिया पर शेयर की और वह खूब वायरल भी हुआ। लेकिन इस सबके बीच एक सवाल ये भी उठता है कि क्या लड़के या लड़की ने चैट करते वक्त ऑनलाइन पार्टनर की तस्वीर नहीं देखी थी, क्योंकि डेटिंग ऐप्स पर प्रोफाइल के साथ तस्वीर तो लगी होती है। क्या ये दोनों युवा तस्वीर में अपने भाई/बहन को पहचान नहीं पाए? यह भी हो सकता है कि यह पूरा वाकया बस पब्लिसिटी के लिए हाईलाइट किया जा रहा हो। खैर यह अमेरिकी युवा कितने सच्चे हैं कितने झूठे ये तो पता नहीं, लेकिन ऑनलाइट डेटिंग है बहुत रिस्की।

 

कई बार प्रोफाइल फोटो भी फेक यानी झूठी होती है। जब असलियत में आप उस इंसान से मिलने जाते तो पता चलता है कि ये तो प्रोफाइल वाला इंसान है ही नहीं। इतना ही नहीं ऑनलाइन डेटिंग के ज़रिए लोग ठगी का भी शिकार हो रहे हैं। तो आप भी अगर ऐसी ही किसी डेटिंग ऐप पर अपने लिए हमसफर की तलाश कर रहे हैं तो सतर्क हो जाइए, क्योंकि ज़रूरी नहीं कि ये ऐप आपको अपने ड्रीम पार्टनर से मिलवा ही दें, हो सकता है पार्टनर तलाशने के चक्कर में आपकी जेब ही कट जाए या फिर ये ऐप किसी ऐसे से आपका मैच करवा दे जिसे आप फूटी आंख पसंद नहीं करतें।

 

इसे भी पढ़ेंः वार्डरोब में शामिल करना चाहते हैं रेड पैंट, जानें स्टाइलिंग का तरीका

 

बेहतर तो यही होगा कि इन ऐप्स की बजाय अपने आस-पास ही पार्टनर तलाशें और वर्चुअल वर्ल्ड की बजाय रियल वर्ल्ड में एक-दूसरे से मिलें।

 

- कंचन सिंह

प्रमुख खबरें

Shriram Properties ने बेंगलुरु में चार एकड़ जमीन खरीदी, राजस्व लक्ष्य 250 करोड़ रुपये

Fruit Juice को करें स्किप, Summer Diet में शामिल करें साबुत फल, Expert ने बताए इसके फायदे

Bihar: आरक्षण पर तेजस्वी यादव को चिराग पासवान ने दी चेतावनी, कहा- झूठ बोलना बंद करें, वरना...

FSSAI अब करेगी चावल, मसालों से लेकर डेयरी प्रोडक्ट की जांच, लिए जाएंगे सैंपल