Sangrur Spurious Liquor Case | पंजाब में जहरीली शराब त्रासदी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हुई, कई और लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ा

By रेनू तिवारी | Mar 23, 2024

पंजाब के संगरूर जिले में संदिग्ध जहरीली शराब के सेवन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है। संगरूर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) के अनुसार, इथेनॉल युक्त नकली शराब का सेवन करने के बाद कम से कम 40 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुधवार 20 मार्च को कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से चार लोगों की मौत हो गई और कुछ को अस्पताल में भर्ती कराया गया। अगले दिन चार और लोगों ने पटियाला के राजिंदरा अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। इसके अलावा, शुक्रवार, 22 मार्च को आठ लोगों की मौत हो गई और अगले दिन पांच लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 21 हो गई।

 

इसे भी पढ़ें: गुजरात में BJP के दो उम्मीदवारों ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया मना, जानें क्या है बड़ी वजह


पुलिस ने कहा कि उन्होंने दो और लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके साथ ही मामले के सिलसिले में कुल छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को बताया कि एक घर में जहरीली शराब तैयार की जा रही थी. सूचना मिलने के बाद पुलिस ने घर पर छापा मारा और 200 लीटर इथेनॉल, एक प्रकार का जहरीला रसायन बरामद किया।


पुलिस उप महानिरीक्षक हरचरण सिंह भुल्लर ने शुक्रवार को समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "इस घटना में अब तक चौदह लोगों की मौत हो चुकी है। हमने मामले में दो नई गिरफ्तारियां की हैं। जांच जारी है और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।"

 

इसे भी पढ़ें: पत्नी सुनीता ने पढ़ा केजरीवाल का संदेश, कहा- ऐसी कोई जेल नहीं है जो उन्हें लंबे समय तक सलाखों के पीछे रख सके


इस बीच, पंजाब सरकार ने घटना की जांच के लिए एक "उच्च स्तरीय" विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है। एक्स पर एक पोस्ट में, पंजाब पुलिस ने कहा, "पूरे मामले के पीछे की सांठगांठ का पता लगाने के लिए पेशेवर और वैज्ञानिक तरीके से बैकवर्ड और फॉरवर्ड लिंकेज को उजागर करने की निगरानी के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है। चार सदस्यीय एसआईटी एडीजीपी लॉ एंड ऑर्डर गुरिंदर ढिल्लों आईपीएस के नेतृत्व में, और इसमें डीआईजी पटियाला रेंज हरचरण भुल्लर आईपीएस, एसएसपी संगरूर सरताज चहल आईपीएस और अतिरिक्त आयुक्त (आबकारी) नरेश दुबे जांच की निगरानी करेंगे। एसआईटी साजिश की तह तक जाएगी।


इसमें कहा गया है, "इसमें शामिल पाए गए किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। सभी से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील करता हूं। असत्यापित अफवाहों का शिकार न बनें।"

प्रमुख खबरें

India से मिले विमानन मंचों के संचालन के लिए भारतीय सैनिकों की जगह असैन्य कर्मियों की तैनाती: Maldives

Saudi Arabia के युवराज मोहम्मद बिन सलमान की बहुप्रतीक्षित Pakistan यात्रा स्थगित

RCB vs DC: आरसीबी के खिलाफ मैच में ऋषभ पंत की जगह ये खिलाड़ी संभालेंगा दिल्ली कैपिटल्स की कमान

UP Minister Daya Shankar ने साधा Akhilesh और Rahul Gandhi पर निशाना, 80 सीटों पर BJP की जीत का दावा