सेना की कैंटीन में अब नहीं मिलेंगे इम्पोर्टेड सामान और शराब, सरकार ने लगाई रोक

By निधि अविनाश | Oct 24, 2020

FMCG और शराब से लेकर कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और फुटवियर तक की कंपनियों को बड़ा झटका लगा है।  सरकार द्वारा नियंत्रित कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (CSD), जो रक्षा बलों के लिए कैंटीन संचालित करता है, सभी आयातित ’वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में जुट गई है। रिपोर्ट के अनुसार, CSD उन वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाएगा जिन्हें अन्य देशों से तैयार रूप में भेजा जाता है। उदाहरण के लिए, शराब खंड में स्कॉटलैंड में बोतलबंद किए जाने वाले स्कॉच ब्रांडों पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनालिसिस के अनुसार, सीएसडी द्वारा बेची गई 5,500 वस्तुओं में से लगभग 420 आयात की जाती हैं। सभी देशों के बीच, चीन में बहुत सारे आयातित सामान जैसे टॉयलेट ब्रश, इलेक्ट्रिक केटल्स, सैंडविच टोस्टर, लैपटॉप और लेडीज हैंडबैग हैं।

इसे भी पढ़ें: जानिए क्या है वित्त मंत्रालय के नए गाइडलाइंस, इन्हें मिलेगा फायदा!

उद्योग जगत के विशेषज्ञों के मुताबिक, यह कदम पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान को समर्थन देने के प्रयास का हिस्सा है, जिसे घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। साथ ही सेना की कैंटीन को सीधे आयातित वस्तुओं की खरीद को रोकने का निर्देश दिया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, "हमें आदेश मिल गया है और औपचारिकता पूरी कर रहे हैं।" "इसे लागू करने में कुछ समय लगेगा।" एक वरिष्ठ उद्योग कार्यकारी के मुताबिक, इनमें से उन कंपनियों को काफी धक्का लगने वाले है जो प्रीमियम उत्पाद जैसे आयातित शराब, हाई-एंड स्मार्टफोन और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स बेचती हैं। 

इसे भी पढ़ें: टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख बढ़ी, जानें कब कर सकते हैं ITR फाइल

जानकारी के मुातबिक, सेना की कैंटीन में बेची जाने वाली 10 बोतलों में से चार आमतौर पर ऐसे लोगों के लिए होती हैं जो सशस्त्र बलों में काम नहीं करते हैं जैसे कि दोस्त और परिवार। जिन कंपनियों की सेना कैंटीन में आयातित वस्तुओं का अधिक एक्सपोजर है, वे सबसे अधिक प्रभावित होंगे।

प्रमुख खबरें

पार्टी कार्यकर्ता की हत्या के खिलाफ जम्मू कश्मीर में BJP का प्रदर्शन

CAA मोदी की गारंटी है, पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में PM Modi ने कांग्रेस और टीएमसी को बताया एक ही सिक्के के दो पहलू

मोदी सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला : Rajnath Singh

चुनाव के बाद Mohan सरकार में कैबिनेट का विस्तार संभव, Congress से आए नेता बन सकते हैं मंत्री