सरकारी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह बढ़ रहे हैं

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 24, 2018

नयी दिल्ली। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले कम से कम छह गिरोहों का पिछले दो महीनों में भंडाफोड़ किया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा है कि यह देश में रोजगार के ‘‘वर्तमान परिदृश्य’’ और सरकारी नौकरियों के प्रति लोगों के रुझान को दिखाता है। अपराध शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस तरह की घटनाओं को अंजाम देने वाले लोग बेरोजगार हैं और उनके झांसे में आने वाले लोगों के पास भी कोई रोजगार नहीं है। उन्होंने बताया, “लोग सरकारी नौकरी चाहते हैं, जिसमें नौकरी की सुरक्षा और पेंशन की सुविधा हो।” अधिकारी ने बताया कि उनकी शाखा ने पिछले दो महीनों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले कम से कम छह गिरोहों का भंडाफोड़ किया है।

उन्होंने कहा, “इस तरह की घटनाओं के पीछे सबसे बड़ा कारण बेरोजगारी की दर है। इसे नौकरी के वर्तमान परिदृश्य का प्रतिबिंब भी कहा जा सकता है। नौकरी की तलाश करने वाले लोगों की संख्या बहुत अधिक है और जब भी कोई अवसर नजर आता है तब वे बिना सोचे-समझे उसे पाने की कोशिश करने लगते हैं।” हाल ही में अपराध शाखा ने एक गिरोह का भंडाफोड़ किया था, जिसने तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) में सहायक प्रबंधक के पदों पर नौकरी दिलाने के नाम पर कई युवाओं को ठगा था। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस तरह के गिरोह अभ्यर्थियों को रेलवे एवं सेना में नौकरी दिलाने का लालच देते हैं क्योंकि ये दोनों ही क्षेत्र बड़ी तादाद में भर्ती करते हैं और अखबार में विज्ञापन भी जारी करते हैं। 

वहीं, इस साल मई में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर क्षेत्रीय सेना में नौकरी दिलाने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया था। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी ने 2013 में वादा किया था कि यदि उनकी पार्टी केंद्र की सत्ता में आती है तो एक करोड़ युवाओं को रोजगार मुहैया किया जाएगा। 

प्रमुख खबरें

Rohith Vemula Case | रोहित वेमुला क्लोजर रिपोर्ट के बाद, तेलंगाना के शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा- जांच फिर से शुरू की जाएगी

Elvish Yadav In Trouble Again | एल्विश यादव फिर मुश्किल में फंसे, ईडी ने उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया

Kolkata के पास कपड़ा फैक्टरी में लगी आग, दमकल की गाड़ियों मौके पर पहुंची

Punjab में कमल खिलने की कोई संभावना नहीं है: CM Bhagwant Mann