दिल्ली में होटल और वीकली बाजारों को खोलने की मिली अनुमति, अभी जिम बंद रहेंगे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 19, 2020

नयी दिल्ली। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने बुधवार को शहर में होटल और साप्ताहिक बाजारों को खोलने की मंजूरी दे दी, हालांकि अभी जिम खोलने की स्वीकृति नहीं दी गयी है। इस कदम से कोरोना वायरस महामारी तथा कई दिन तक लॉकडाउन से प्रभावित दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद मिल सकती है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने दिल्ली में होटलों को पुन: खोलने का फैसला करने के लिए उप राज्यपाल अनिल बैजल का आभार जताया और कहा कि यह राष्ट्रीय राजधानी में पर्यटन तथा सेवा-सत्कार गतिविधियों को नयी ऊर्जा के साथ शुरू करने की दिशा में बड़ा कदम है। 

इसे भी पढ़ें: अब बदलेगा दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने का अनुभव, एएफसी गेट पर स्वत: ही रिचार्ज हो जाएंगे स्मार्ट कार्ड 

केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पटेल ने दिल्ली में होटल उद्योग की मांगों को मानने के लिए उप राज्यपाल से अनुरोध किया था। बयान के अनुसार पर्यटन मंत्री ने इससे पहले गृह मंत्रालय के समक्ष भी यह विषय उठाया था। इसके अनुसार मंत्री ने पर्यटन उद्योग के विभिन्न पक्षों से पिछले सप्ताह लगातार मंथन किया था। सूत्रों ने बताया कि डीडीएमए की एक बैठक में यह फैसला किया गया जिसमें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से भाग लिया। केजरीवाल ने कहा, ‘‘दिल्ली में कोरोना वायरस की स्थिति अब काफी बेहतर है और अब अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना होगा।’’

उप राज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिम खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली। उप राज्यपाल ने कहा कि आने वाले दिनों में जिम खोलने की इजाजत दी जा सकती है। सूत्रों ने बताया कि पहले साप्ताहिक बाजारों को प्रायोगिक आधार पर खोला जाएगा और हालात का जायजा लिया जाएगा। कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर मार्च महीने में होटलों, साप्ताहिक बाजारों तथा सभी जिम को बंद करने की घोषणा की गयी थी। केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने पहले शहर के सभी होटलों को खोलने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में मौसम हुआ सुहाना, बादलों की गरज के साथ भारी बारिश 

उन्होंने कहा, ‘‘हमने केंद्र सरकार से पुन: अनुरोध किया और हम खुश हैं कि अब प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गयी है। अब दिल्ली के सभी होटल खुल जाएंगे। उसी समय प्रायोगिक आधार पर साप्ताहिक बाजार भी खुल जाएंगे। इस दौरान सभी को सावधानियां बरतनी चाहिए और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना चाहिए।’’ अनेक होटल और रेस्तरां संघों तथा व्यापारी संगठनों ने डीडीएमए के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने इस दिशा में मुख्यमंत्री के प्रयासों की भी सराहना की।

प्रमुख खबरें

Kiren Rijiju ने Rahul Gandhi को लिया आड़े हाथ, पूछा China और Pakistan से इतना प्रेम क्यों है?

Uttar Pradesh: पाकिस्तान का समर्थन करने वालों CM Yogi ने चेताया, बोले- वैसा ही हाल करेंगे जैसा कि...

भगोड़े नीरव मोदी को बड़ा झटका, UK कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

माइकल क्लार्क ने मुंबई इंडियंस को दी सलाह, कहा- रोहित शर्मा को T20 WC से पहले ब्रेक की जरूरत