Delhi Pollution | दिल्ली में ठंड के साथ-साथ बढ़ा वायु प्रदूषण का स्तर, लोगों को हो रही है आंखों और गले में जलन

By रेनू तिवारी | Nov 12, 2021

दिवाली के बाद से ही दिल्ली की हवा दिल्लीवालों के लिए जहर बन गयी है। लगातार वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। दिवाली के दूसरे दिन लोगों ने वायु प्रदुषण के कारण गले और आंखों में जलन की शिकायत की थी। तब से लेकर अभी तक हालात में सुधार नजर नहीं आ रही है। साथ ही दिल्ली के मौसम में भी बदलाव देखा गया है। दिल्ली में पिछले कई सालों से ठंड दस्तक दिसंबर के महिने में देती थी लेकिन इस बार लग रहा है कि ठंड नवंबर में भी आ गयी है। दिल्ली में 12 नंबर की सुबह सबसे कम तापनाम दर्ज किया गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: कोहली ने काफी कुछ हासिल कर लिया है, लेकिन बाबर की काबिलियत भी किसी से कम नहीं: हेडन 

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बरकरार

वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के अनुसार, दिल्ली में प्रदूषण का स्तर स्थिर बना हुआ है, शुक्रवार को हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' से 'गंभीर' श्रेणी के उपर पहुंच गयी है। सुबह से राज्य में धुंध छायी हुई हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के बुलेटिन के अनुसार, एक्यूआई गुरुवार को 'गंभीर' श्रेणी में लौटकर 411 पर पहुंच गया। वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली पूर्वानुमान इंगित करता है कि धीमी हवा की गति और शांत स्थितियां प्रदूषकों के फैलाव को कठिन बना रही हैं। सफर पूर्वानुमान प्रणाली के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली में फसल अवशेषों के पीएम 2.5 के स्तर तक जलने की हिस्सेदारी लगभग 26% थी। यह योगदान 7 नवंबर को लगभग 48% पर पहुंच गया था।

 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस विधायक के बेटे ने की गोली मार के आत्म्यहत्या, 16 साल थी उम्र


दिल्ली में बढ़ी ठंड

दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम, 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। शहर में बृहस्पतिवार को भी न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान था। आईएमडी ने बताया कि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 93 प्रतिशत रहा। सफदरजंग और पालम मौमस निगरानी केन्द्रों में सुबह साढे़ पांच बजे दृश्यता क्रमश: 200 मीटर और 500 मीटर रही। आईएमडी के अनुसार, शून्य से 50 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘बेहद घना’, 51 से 200 मीटर के बीच ‘घना’, 201 से 500 के मीटर के बीच ‘मध्यम’ और 501 से 1000 के बीच दृश्यता होने पर कोहरे को ‘हल्का’ माना जाता है। शहर में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस मौसम का सबसे कम तापामन था।



प्रमुख खबरें

Amethi Parliamentary Seat: स्मृति ईरानी ने भरा नामांकन, 1 मई को राहुल गांधी भर सकते हैं पर्चा!

June के अंत तक करीब 20 महत्वपूर्ण खनिज ब्लॉक की नीलामी की जाएगी : खान सचिव

Andhra Pradesh Election: जगन मोहन रेड्डी घोषणापत्र पर बरसे चंद्रबाबू नायडू, बताया लोगों के साथ धोखा

Interview: कॉन्वेंट नहीं, साक्षा संस्कृति की एक समान शिक्षा के हैं सभी पक्षधर: निशंक