पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप 2023 को रद्द करने की उठने लगी मांग, पूर्व पीएम इमरान खान पर हुए हमले से जुड़ा है मामला

By रितिका कमठान | Nov 04, 2022

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में अज्ञात हमलावरों ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर हमला किया, जिसके बाद इमरान खान घायल हो गए है। उनके पैर में लोगी लगी है। उनके कंटेनर ट्रक पर हमलावरों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री पर हुए इस हमले के बाद इसकी निंदा हुई है। हमले के बाद यहां सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल उठने लगे है।

 

गौरतलब है कि पाकिस्तान में वर्ष 2023 में एशिया कप का आयोजन होना है। एशिया कप के आयोजन से पहले रैली में पूर्व प्रधानमंत्री पर इस तरह हमला होना सुरक्षा व्यवस्था पर कई सवाल खड़े करता है। इस घटना के बाद फिर से क्रिकेट बिरादरी ने पाकिस्तान जाने के फैसले पर विचार विमर्श शुरू कर दिया है। सभी टीमों में पाकिस्तान जाने के लिए असमंजस की स्थिति पैदा होने लगी है।

 

अन्य जगह पर हो एशिया कप

वहीं इस हमले के बाद भारत में मांग उठने लगी है कि एशिया कप 2023 का बहिष्कार किया जाए। भारतीय फैंस ने मांग की है कि पाकिस्तान में एशिया कप 2023 का आयोजन नहीं किया जाना चाहिए। पाकिस्तान में सुरक्षा एक अहम मुद्दा बनकर उभरा है जिसके बाद इससे मेजबानी छिननी चाहिए। टूर्नामेंट को ऐसे स्थान पर आयोजित किए जाने की मागं हो रही है जहां टीमों की सुरक्षा पर कोई संदेह ना हो।

 

इसी बीच बीसीसीआई से फैंस ने मांग की है कि किसी भी हालात में भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान नहीं भेजा जाना चाहिए। फैंस ने साफ तौर पर मांग की है कि सुरक्षा कारणों के मद्देनजर भारतीय टीम को पाकिस्तान ना भेजा जाए।

 

बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान में इस तरह का हमला हुआ है। इससे पहले वर्ष 2009 में पाकिस्तान सीरीज के लिए गई श्रीलंका टीम पर भी हमला हुआ था, जिसके बाद कुछ ही समय पहले पाकिस्तान में क्रिकेट ने फिर से रफ्तार पकड़ी है। यहां इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने दौरा किया है।

 

आयरलैंड महिला टीम का है दौरा

बता दें कि इमरान खान पर हुए हमले के तत्काल बाद ही आयरलैंड की महिला टीम को पाकिस्तान का दौरा करना है। आयरलैंड की महिला टीम ने इस घटना के बाद खबर लिखे जाने तक अपने कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया है। पीसीबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फैसल हसनैन ने क्रिकेट आयरलैंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वॉरेन ड्यूट्रोम और टीम मैनेजर बेथ हीली से सीधे बात की है।’’ आयरलैंड महिला टीम पाकिस्तान के खिलाफ अपने शुरुआती मैच से पहले गद्दाफी स्टेडियम में प्रशिक्षण ले रही है।

प्रमुख खबरें

SRH vs RR IPL 2024: रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने राजस्थान रॉयल्स को 1 रन से दी मात

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा