PDS से अलग होने वाले कारणों में आधार से जुड़े मुद्दे काफी कम: रिपोर्ट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 18, 2018

नयी दिल्ली। चुनिंदा राज्यों में कराए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार देश में आधार से जोड़े जाने के कारण सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) से निकाले गए लोगों की संख्या बड़ी है पर ऐसे लोगों की संख्या और भी अधिक है जो नियंत्रित दर पर वितरित राशन प्रणाली से बाहर हुए हैं। वैश्विक विकास का विश्लेषण करने वाली कंपनी आईडीइनसाइट ने कहा कि यह सर्वेक्षण तीन राज्यों आंध्र प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में किया गया।

इसमें पाया गया कि अधिकांश भारतीय गोपनीयता को महत्व देते हैं लेकिन 87 प्रतिशत लोग पीडीएस जैसी योजनाओं को आधार से जोड़े जाने को स्वीकृत करते हैं। सर्वेक्षण में कहा गया, ‘हालांकि पीडीएस से अलग होने के कारणों में आधार से जुड़े मुद्दे महत्वपूर्ण हैं पर यह अन्य कारणों से अलग होने वालों की तुलना में काफी कम है।’ सर्वेक्षण में पाया गया कि पश्चिम बंगाल में आधार के कारण जहां 2.2 प्रतिशत लोग पीडीएस से अलग हुए हैं वहीं अन्य कारणों से 6.5 प्रतिशत लोग अलग हुए हैं।

राजस्थान और आंध्र प्रदेश में पीडीएस से अलग हुए लोगों का अनुपात क्रमश: 9.9 प्रतिशत और 1.1 प्रतिशत है। इनमें क्रमश : महज 2.2 प्रतिशत तथा 0.8 प्रतिशत लोग आधार से जुड़े कारणों से अलग हुए हैं।

 

प्रमुख खबरें

Kiren Rijiju ने पड़ोसी देश के जरिए कांग्रेस को लिया आड़े हाथ, कहा- चीन और पाकिस्तान के सुर एक समान

Rahul Gandhi पर कार्रवाई की मांग करते हुए देश के कई वाइस चांसलर हुए एकजुट, इस बात से खफा होकर लिखा खुला खत

Jharkhand में ED का बड़ा एक्शन, नोटों का अंबार मंत्री के पीएस के घर मिला

भाजपा ने आयोग से निकम को ‘बदनाम’ करने के लिए वडेट्टीवार के खिलाफ कार्रवाई का अनुरोध किया