इस दीपावली बाजार में मिलेंगे कम प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 06, 2019

नयी दिल्ली। केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन ने शनिवार को कहा कि इस बार दीपावली से पहले बाजार में ऐसे पटाखे मिलेंगे, जो 30 प्रतिशत कम प्रदूषण फैलाएंगे। हर्ष वर्धन ने कहा कि इस तरह के पटाखे बाजार में उपलब्ध हो चुके हैं। मंत्री ने कहा कि यह कदम इसलिये उठाया गया है कि लोगों की भावनाएं भी आहत नहीं हों और पर्यावरण को नुकसान भी नहीं पहुंचे। इन पटाखों को वैज्ञानिक एवं औद्योगिक शोध परिषद (सीएसआईआर) के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। इसे एक कार्यक्रम में हर्ष वर्धन और सीएसआईआर के वैज्ञानिकों ने प्रदर्शित किया।

इसे भी पढ़ें: नजरबंदी के बाद पहली बार NC नेताओं ने की फारुक से मुलाकात

 

हर्ष वर्धन ने कहा कि मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पास ऐसे पटाखे हैं जो 30 प्रतिशत कम उत्सर्जन करते हैं। ये पर्यावरण के अनुकूल हैं। हमने वैज्ञानिकों से अपील किया कि वे ऐसे वैकल्पिक पटाखे विकसित करें जो पारंपरिक पटाखों से कम प्रदूषण फैलाते हों, ताकि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाये बिना लोगों की भावनाएं आहत करने से बचा जा सके।

इसे भी पढ़ें: खुद पर केस दर्ज होने पर बोले श्याम बेनेगल- हमारा पत्र महज अपील था, फिर प्राथमिकी क्यों?

सीएसआईआर-एनईईआरआई की मुख्य वैज्ञानिक एवं प्रमुख (पर्यावरण सामग्री खड) साधना रयालु ने कहा कि ये पटाखे अपेक्षाकृत कम कीमत में उपलब्ध होंगे। रसायनों का संयोजन बदल दिया गया है जिससे लागत कम हो गयी है। हालांकि, वैज्ञानिकों ने इन पटाखों की कीमतों की जानकारी नहीं दी।

 

प्रमुख खबरें

IAF Convoy Attack । आतंकियों की तलाश जारी, पूछताछ के लिए कई लोगों को हिरासत में लिया गया

नेतन्याहू के मंत्रिमंडल ने इजराइल में ‘Al Jazeera’ के कार्यालयों को बंद करने का फैसला किया

Vijay Wadettiwar के बिगड़े बोल, 26/11 मुंबई हमले में Pakistan को दी क्लीन चिट, RSS को बताया हेमंत करकरे की मौत का जिम्मेदार

रायबरेली और अमेठी में चुनाव प्रचार का नेतृत्व करेगीं Priyanka Gandhi, सोमवार से होगी चुनाव अभियान की शुरुआत