दिवाली पर माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें यह काम, भूलकर भी ना करें ये गलतियाँ

By प्रिया मिश्रा | Nov 02, 2021

हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास की अमावस्या तिथि दिवाली का पर्व मनाया जाता है। इस साल 04 नवंबर 2021 (गुरुवार) को दिवाली मनाई जाएगी। इस दिन माँ लक्ष्मी की पूरे विधि-विधान और श्रद्धा भाव से पूजा-अर्चना की जाती है। माना जाता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों को धन-वैभव का आशीर्वाद देती हैं। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, दिवाली में कुछ काम करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। वहीं, कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें भूलकर भी दिवाली के दिन नहीं करने चाहिए। मान्यताओं के अनुसार इससे लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और घर में दरिद्रता आती है-

इसे भी पढ़ें: धनतेरस से शुरू होता है दीपावली पर्व

दिवाली के दिन करें ये काम

दिवाली के दिन घर की अच्छी तरह से सफाई करें विशेषकर मुख्य द्वार को अच्छी तरह से साफ करें। शास्त्रों के अनुसार स्वच्छ और पवित्र जगहों पर ही माँ लक्ष्मी का वास होता है इसलिए दिवाली के दिन घर की साफ-सफाई करनी चाहिए।


दिवाली के दिन घर के बाहर रंगोली अवश्य बनाएं।  हिंदू धर्म में रंगोली को बहुत शुभ माना जाता है। माँ लक्ष्मी के स्वागत के लिए रंग-अबीर से रंगोली बनाएँ।    


दिवाली के दिन घर के साथ-साथ अपने तन और मन की स्वच्छता पर भी ध्यान दें।  इस दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए।  सुबह नहाकर साफ कपड़े पहनने के  बाद पूजा करें।  


दिवाली के दिन घर के बड़े सदस्यों का सम्मान करना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।  


दिवाली के दिन भूलकर भी ना करें ये काम

दीपावली के दिन भूलकर भी घर पर किसी से भी लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार जिस घर में कलह होती है वहाँ पर माँ लक्ष्मी का वास नहीं होता है।


दिवाली के दिन कभी भी शाम के समय सोना नहीं चाहिए। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी में प्रवेश नहीं करती हैं और घर में दरिद्रता आती है।


दिवाली के दिन भूलकर भी माँस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी रुष्ठ हो जाती हैं और घर में गरीबी और दरिद्रता आती है।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए राशि के अनुसार करें ये उपाय, हो जाएंगे मालामाल

दिवाली के दिन किसी को पैसा उधार नहीं देने चाहे। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती हैं और घर में दरिद्रता आती है।  


दिवाली के दिन के दिन भूलकर भी झाड़ू को पैर ना मारें और ना ही झाड़ू को खड़ा करके रखें। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी का अपमान होता है और लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती हैं।

 

- प्रिया मिश्रा

प्रमुख खबरें

रोबोट और शादी (व्यंग्य)

IPL 2024 PlayOff Scenario: आईपीएल 2024 प्लेऑफ की जंग, मुंबई-आरसीबी की उम्मीदें खत्म! अन्य टीमें कैसे करेंगी क्वालीफाई, यहां समझे पूरा समीकरण

Karnataka Sex videos scandal: सेक्स वीडियो कांड में प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ दूसरा लुकआउट सर्कुलर जारी

JNU PG Admission 2024: PG Courses के लिए जेएनयू में रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें आखिरी तारीख और अन्य जानकारी