Republic Day: मुस्लिम देश का राष्ट्रपति इस बार गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट, अब्देल फतेह अल-सीसी के बारे में ये बातें जानते हैं आप?

By अभिनय आकाश | Jan 24, 2023

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सिसी 26 जनवरी, 2023 को भारत के 74वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनकर दिल्ली आए हैं। यह पहली बार है कि मिस्र के किसी राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अल-सिसी को एक औपचारिक निमंत्रण भेजा था जिसे अक्टूबर 2022 में मिस्र की आधिकारिक यात्रा के दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर द्वारा मिस्र के राष्ट्रपति को सौंपा गया था। मिस्र 2023 में भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित नौ देशों में शामिल है। दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: Republic Day 2023 से पहले दिल्ली में हाई अलर्ट, चप्पे चप्पे पर सुरक्षा

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के बारे में जानें 

1. अब्देल-फतह अल-सिसी 2014 से मिस्र के राष्ट्रपति के पद पर काबिज हैं। वो गणतंत्र दिवस समारोह के लिए भारत द्वारा आयोजित होने वाले पहले मिस्र के नेता होंगे।

2. 68 वर्षीय अब्देल-फतह अल-सिसी एक सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी हैं, जिन्होंने 2014 तक मिस्र की सेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्य किया।

3. सेना से सेवानिवृत्त होने से पहले सिसी ने 2013 से 2014 तक मिस्र के उप प्रधानमंत्री, 2012 से 2013 तक रक्षा मंत्री और 2010 से 2012 तक सैन्य खुफिया निदेशक के रूप में कार्य किया।

4. 2013 में एक सैन्य तख्तापलट के माध्यम से पद से लोकतांत्रिक रूप से चुने गए पहले राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को हटाने के बाद 2014 में सिसी राष्ट्रपति बने।

5. 1954 में पैदा हुए सिसी ने 1977 में मिस्र की सैन्य अकादमी से स्नातक किया और 1992 में यूके में ज्वाइंट सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज से अतिरिक्त प्रशिक्षण प्राप्त किया। 

गणतंत्र दिवस के लिए मुख्य अतिथि का चयन कैसे करता है

सरकार सावधानी से विचार करने के बाद किसी राज्य या सरकार के प्रमुख को अपना निमंत्रण देती है। यह प्रक्रिया गणतंत्र दिवस से लगभग छह महीने पहले शुरू होती है। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार विदेश मंत्रालय द्वारा कई मुद्दों पर विचार किया जाता है, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण है संबंधित देश के साथ भारत के संबंध। अन्य कारकों में राजनीतिक, आर्थिक और वाणिज्यिक संबंध, पड़ोस, सैन्य सहयोग, क्षेत्रीय समूहों में प्रमुखता शामिल हैं। ये सभी विचार अक्सर अलग-अलग दिशाओं में इंगित करते हैं - और मुख्य अतिथि चुनना, इसलिए, अक्सर एक चुनौती बन जाता है। 

प्रमुख खबरें

छेड़छाड़ के आरोपों के बीच पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने सच्चाई सामने आने का विश्वास जताया

Aam Aadmi Party के प्रचार गीत को Election Commission ने मंजूरी दी

Rajasthan: प्रेम विवाह से नाराज युवती के परिवार वालों ने उसके पति की पिटाई की और उसकी नाक काट दी

अज्ञात हमलावरों ने की दो ग्रामीणों की हत्या, पुलिस मामले के जांच में जुटी