वैश्विक संकेतों के कारण घरेलू शेयर बाजारों ने की कारोबार की सतर्क शुरुआत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 09, 2019

मुंबई। अमेरिका और चीन के बीच व्यापार वार्ता को लेकर अनिश्चितता बढ़ने तथा विदेशी निवेशकों की जारी बिकवाली के कारण बुधवार को घरेलू शेयर बाजार ने कारोबार की सतर्क शुरुआत की। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 36.04 अंक यानी 0.10 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 37,568.02 अंक पर चल रहा था। इसी तरह निफ्टी मामूली एक अंक बढ़कर 11,127.40 अंक पर चल रहा था।

इसे भी पढ़ें: इस साल IPO से निवेशकों को मिला अच्छा रिटर्न, 11 में से आठ शेयरों ने दिया लाभ

सेंसेक्स की कंपनियों में आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, एलएंडटी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स और एचडीएफसी बैंक के शेयर 1.39 प्रतिशत तक की तेजी में चल रहे थे। हालांकि येस बैंक, एचसीएल टेक, ओएनजीसी, हीरो मोटोकॉर्प, टीसीएस, टाटा स्टील और इंफोसिस के शेयर 8.33 प्रतिशत तक की गिरावट में चल रहे थे। सोमवार को सेंसेक्स 141.33 अंक तथा निफ्टी 48.35 अंक गिरकर बंद हुआ था। मंगलवार को दशहरा के कारण घरेलू शेयर बाजार बंद रहे थे।

इसे भी पढ़ें: बाजार के सीमित दायरे में रहने के आसार; टीसीएस, इंफोसिस के तिमाही नतीजों पर होगी नजर

अमेरिका ने चीन के साथ अगले दौर की व्यापार वार्ता से पहले, उसके 28 निकायों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। इससे निवेशकों की धारणा पर असर पड़ा। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने दशक की सबसे निम्न वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर का पूर्वानुमान जताया है। शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने सोमवार को 494.21 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की थी। एशियाई बाजारों में कारोबार के दौरान चीन का शंघाई कंपोजिट, हांग कांग का हैंग सेंग और जापान का निक्की गिरावट में चल रहा था। दक्षिण कोरिया का कोस्पी बढ़त में चल रहा था।

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA