इस टीम में धोनी के अनुभव को कम करके मत आंको: गिलक्रिस्ट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 02, 2017

नयी दिल्ली। आस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट को लगता है कि महेंद्र सिंह धोनी की मौजूदगी से भारतीय क्रिकेट टीम को बहुत फायदा होता है और उनका मानना है कि पूर्व भारतीय कप्तान के अनुभव को कम करके नहीं आंकना चाहिए। गिलक्रिस्ट ने यहां एक कार्यक्रम के मौके पर कहा, ‘‘मुझे लगता है कि भारतीय टीम जितना सोचती है, उससे ज्यादा फायदा उसे उनके (धोनी) अनुभव और उनके आस-पास रहने से मिलता है।

मुझे हैरानी होती है कि उनके आसपास के लोग ड्रेसिंग रूम में उनके अनुभव और उनकी शांतचित्त रहने को कम करके आंकते हैं। ’’विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका को नया रूप देने वाले गिलक्रिस्ट का मानना है कि धोनी अब भी तीसरे से लेकर सातवें नंबर तक किसी भी स्थान पर अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता हैकि वह (धोनी) इतने प्रतिभाशाली हैं कि वह तीसरे से लेकर सातवें स्थान तक कहीं भी बल्लेबाजी कर सकते हैं और वहां भी प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिये यह भारतीय टीम विकल्पों और लचीलेपन से भरी है और महेंद्र सिंह धोनी अपने करियर के दौरान ऐसे ही रहे हैं।

’’गिलक्रिस्ट ने कहा, ‘‘मुझे पिछले 12 महीने या इतने ही समय में उनके आंकड़ों की जानकारी नहीं है लेकिन मुझे नहीं लगता कि उन्हें जब भी कोई काम करने के लिये कहा गया है तो उन्होंने कभी भी टीम को निराश किया हो। मुझे विराट (कोहली) और सभी भारतीय खिलाड़ियों का जुनून और आक्रामकता पसंद है। ’’वर्ष 2019 विश्व कप के लिये कुछ समय बचा है, गिलक्रिस्ट ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि 50 ओवर के प्रारूप में कोई भी झारखंड के इस खिलाड़ी की जगह लेने के लिये तैयार है।

उन्होंने कहा, ‘‘धोनी जान जायेगा कि वह 2019 विश्व कप में खेलने के लिये प्रतिबद्ध है या नहीं। वह वहां के लिये बलिदान करने के लिये तैयार है या नहीं। ’’इसके बाद उन्होंने एक सवाल पूछते हुए कहा, ‘‘यह भी है कि क्या धोनी की जगह लेने के लिये कोई मौजूद है या नहीं जो उससे कहीं ज्यादा योगदान कर सकता है। मैं इसका जवाब नहीं दे सकता क्योंकि मैं नहीं जानता हूं।

मैं जानता हूं कि कई अच्छे विकेटकीपर-बल्लेबाज मौजूद हैं लेकिन मैं नहीं जानता कि वे महेंद्र सिंह धोनी से कहीं ज्यादा योगदान कर सकते हैं या नहीं। विश्व कप को अभी भी 18 महीने बचे हैं और इस बीच में काफी कुछ हो सकता है।

प्रमुख खबरें

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

दो साल में आवास ऋण बकाया 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा : RBI आंकड़े

Modi के 400 पार के नारे के साथ दिखी Mumbai की जनता, जताया जीत का विश्वास