डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन से सभी शेष आयात पर शुल्क बढ़ाने का दिया आदेश

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 11, 2019

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने शीर्ष अधिकारियों को चीन से लगभग सभी आयात पर शुल्क बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है। यह 300 अरब डॉलर के बराबर है। यह चीन से 200 अरब डॉलर मूल्य के उस आयात से अलग है जिस पर ट्रंप ने शुल्क 10 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लिथिज़ेर ने कहा कि आज इससे पहले, अमेरिका के राष्ट्रपति के निर्देश पर लगभग 200 अरब डॉलर मूल्य के चीनी आयात पर शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया गया। 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने चीन से शेष सभी आयात पर आवश्यक रूप से शुल्क बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का भी हमें आदेश दिया, जो लगभग 300 अरब डॉलर मूल्य का है। लिथिज़ेर ने कहा कि सार्वजनिक सूचना और टिप्पणी जल्द ही संघीय रजिस्टर में प्रकाशित होगी। यूएसटीआर वेबसाइट पर ब्योरा सोमवार को उपलब्ध होगा। ट्रंप का हालिया कदम ऐसे समय आया है जब चीन के उपप्रधानमंत्री ने लिथिज़ेर के नेतृत्व वाली अमेरिकी टीम के साथ हाल में दो दिवसीय व्यापार वार्ता की।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, चीन के साथ व्यापार वार्ता जारी रहेगी

इस कदम से अमेरिका तथा चीन के बीच व्यापार युद्ध और भड़क सकता है। ट्रंप ने सिलसिलेवार ट्वीट में वार्ता को सकारात्म्क करार दिया, लेकिन चीन के साथ व्यापार में ‘बड़े असंतुलन’ को लेकर कड़ा रुख अपनाने का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि पिछले दो दिन में अमेरिका और चीन ने दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों के स्तर पर सकारात्मक वार्ता की है। ट्रंप ने कहा कि राष्ट्रपति शी (चीन) और मेरे बीच बहुत मजबूत संबंध हैं और वार्ता भविष्य में जारी रहेगी। 

प्रमुख खबरें

PNB Housing Finance का चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 57 प्रतिशत बढ़कर 444 करोड़ रुपये

Bangaram: एक्ट्रेस से मूवी मेकर बनीं Samantha Ruth Prabhu, होम प्रोडक्शन के साथ पहली फिल्म की घोषणा की

अदालत ने मालवणी जहरीली शराब त्रासदी मामले में चार आरोपियों को दोषी ठहराया, 10 को बरी किया

तीसरे चरण के चुनाव में 46% उम्मीदवार करोड़पति, 20 फीसदी पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज : ADR Report