डोनाल्ड ट्रंप की योजना से भड़का चीन, व्यापार युद्ध तेज हुआ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 19, 2018

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार युद्ध को और तेज कर दिया है। ट्रंप ने चीन के 200 अरब डॉलर के सामान पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लगाने की योजना का खुलासा किया है। वहीं चीन ने अमेरिका की इस योजना को ‘ ब्लैकमेल ’ करार देते हुए कहा है कि वह भी इसके जवाब में कदम उठाने को तैयार है। दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मतभेद लंबे समय से चल रहा है। अब ट्रंप ने कहा है कि वह चीन द्वारा शुल्क बढ़ाए जाने के कदम के खिलाफ नए शुल्क लगाने जा रहे हैं। 

 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बयान में कहा कि चीन के अनुचित व्यवहार को रोकने के लिए यह कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि इससे चीन पर अपने अपने अनुचित व्यवहार में बदलाव लाने , अमेरिका के उत्पादों के लिए अपने बाजारों को खोलने और हमारे साथ संतुलित व्यापार संबंध कायम करने का दबाव पड़ेगा। ।ट्रंप ने कहा कि यदि चीन अपने शुल्कों को और बढ़ाता है तो चीन के 200 अरब डॉलर के सामान पर अतिरिक्त 10 प्रतिशत का शुल्क लगाने के कदम पर आगे बढ़ा जाएगा। इससे पहले अमेरिका ने चीन के 50 अरब डॉलर के सामान या उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने की घोषणा की थी। 

 

इसके बाद चीन ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिका के 50 अरब डॉलर के सामान पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने की घोषणा की थी। वहीं बीजिंग से मिली खबरों के अनुसार चीन ने अमेरिका द्वारा उसके 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर 10 प्रतिशत का अतिरिक्त शुल्क लगाने की योजना को ब्लैकमेल करार दिया है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका द्वारा जो ब्लैकमेल और दबाव डालने का कदम उठाया जा रहा है वह दोनों पक्षों के बीच कई दौर की वार्ताओं के बाद बनी सहमति के रुख से उलट है।

प्रमुख खबरें

गाजियाबाद के आदमी ने बेटी के प्रेमी को गोली मार दी, फिर कर दिया खुद ही पुलिस को फोन

Single Life । दुनियाभर में बढ़ रही सिंगल लोगों की संख्या, लगाव से क्या है इसका कनेक्शन? रिसर्च में हुआ खुलासा

अदालत ने धनशोधन मामले में शाहजहां की न्यायिक हिरासत 13 मई तक के लिए बढ़ाई

PNB Housing Finance का चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 57 प्रतिशत बढ़कर 444 करोड़ रुपये