NSA visit to America: गेमचेंजर साबित हो सकती है अजीत डोभाल की अमेरिका यात्रा, 10 गेमचेंजर टेक्नोलॉजी ट्रांसफर पर होगी बातचीत

By अभिनय आकाश | Jan 30, 2023

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल इनिशिएटिव फॉर क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजीज (आईसीईटी) पर पहली उच्च-स्तरीय वार्ता पर अपने समकक्ष जेक सुलिवन सहित शीर्ष अमेरिकी नेतृत्व के साथ महत्वपूर्ण वार्ता करेंगे। अधिकारियों, शिक्षाविदों और उद्योग के विशेषज्ञों का मानना ​​है कि भारत-अमेरिका परमाणु समझौते के बाद यह वार्ता भारत-अमेरिका संबंधों में "अगला बड़ा मील का पत्थर" हो सकती है। डोभाल वार्ता के लिए 30 जनवरी यानी आज यहां पहुंचेंगे। दोनों पक्षों के अधिकारी महत्वाकांक्षी आईसीईटी बैठक के ब्योरे पर चुप्पी साधे हुए हैं, जिसकी डिलिवरेबल्स की घोषणा 31 जनवरी को व्हाइट हाउस में दोनों पक्षों की बैठक के समापन के बाद होने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका एक मार्च से H1B वीजा आवेदन लेना शुरू करेगा

दोनों पक्षों को उम्मीद है कि संवाद कॉर्पोरेट क्षेत्रों के बीच एक विश्वसनीय भागीदार पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने की नींव रखेगा, ताकि स्टार्टअप्स की संस्कृति द्वारा संचालित सार्वजनिक-साझेदार साझेदारी वाले दोनों देश सत्तावादी शासन द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का सफलतापूर्वक समाधान कर सकें। प्रौद्योगिकी और वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र। मई 2022 में टोक्यो में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में आईसीईटी का पहली बार उल्लेख किया गया था।

इसे भी पढ़ें: Deputy Foreign Minister ने कहा कि अमेरिका को रूसी सैन्य उपकरणों के विकल्प खोजने में भारत की मदद करने की जरूरत है

बाइडेन प्रशासन की तरफ से आया था बड़ा बयान

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की महत्वपूर्ण यात्रा से पहले बाइडेन प्रशासन ने कहा कि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार है। अजीत डोभाल अपने समकक्ष जेक सुलिवन सहित शीर्ष अमेरिकी नेतृत्व के साथ वार्ता के लिए अमेरिका जाने वाले हैं। विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि भारत कई जगहों पर संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार है, और इसमें व्यापार सहयोग शामिल है। उन्होंने कहा कि बेशक, इसमें सुरक्षा सहयोग शामिल है। इसमें तकनीकी सहयोग भी शामिल है।

प्रमुख खबरें

Health Tips: बच्चों में दिख रहे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ल्यूकेमिया का संकेत

आप को यकीन है कि शीर्ष अदालत केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने की अनुमति देगी:भारद्वाज

America: बाइडन ने प्यूर्टो रिको में डेमोक्रेटिक पार्टी का प्राइमरी चुनाव जीता

International Dance Day: हर साल 29 अप्रैल को मनाया जाता है इंटरनेशनल डांस डे, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत