हमारे बाबा साहेब चले गए...! कैसे हुई थी बाबा साहब डॉ भीम राव अम्बेडकर की मौत? आँखे नम कर देने वाली घटना

By अभिनय आकाश | Dec 06, 2022

यही कोई दस से ग्यारह साल उमर रही होगी उस लडके की जो रिक्शान पर बैठ अपनी हाथों में माइक को थामे झुग्गी-झोपड़ियों के चक्कर लगाता हुआ  दस-ग्यारह साल का लड़का रिक्शे में बैठकर ''हमारे बाबा साहेब चले गए, हमारे बाबा साहेब चले गए...''  दोहरा रहा था। उसके रुंधे हुए गले से निकल रही इस बात को सुनकर लोग सहम गए। आखिर इस ह्दय विदारक खबर पर विश्वास करें तो करें कैसे? शुरुआत में इस खबर को फौरी अफवाह मान लोग उस लड़के को गाली देकर मारने के लिए दौड़ने लगे। साथ ही धमकाते हुए कहा कि कि अगर खबर झूठी निकली तो उसे जिंदा नहीं बख्शा जाएगा। यह घटना नागपुर में उस वक्त हुई जब बाबासाहेब अंबेडकर के महापरिनिर्वाण की खबर हवा की तरह फैल रही थी। 

इसे भी पढ़ें: डॉ. भीमराव अंबेडकर का संविधान निर्माण करने में अतुलनीय योगदान रहा

उस वक्त के 10-11 साल के दामू मोरे अब 87 साल के हो गए हैं। हर साल महापरिनिर्वाण दिवस आने के बाद दामू मोरे आज भी उस दिन को याद कर परेशान हो जाते हैं। यह दुखद समाचार हमें बताना ही होगा, उनके दिलों में दर्द आज भी कायम है। उनका पैतृक व्यवसाय नागपुर में प्रसिद्ध मोर साउंड सर्विस है। भाई अंबेडकरी आंदोलन से निकटता से जुड़े थे। आंदोलन के स्थानीय नेता उनके पास आते-जाते रहते थे। 6 दिसंबर, 1956 को बाबासाहेब का दिल्ली में निधन हो गया। नागपुर में कुछ नेताओं को इसकी भनक लग गई। कुछ लोग इस जानकारी को लोगों तक पहुंचाने के लिए मोरे आए। एक छोटा दामू भी था। बाबासाहेब के देहांत की खबर सुनते ही उनके चाचा के लिए संभलना मुश्किल हो गया। उसने यह जिम्मेदारी दामू पर डाल दी। 

इसे भी पढ़ें: बाबा साहेब के 66वीं पुण्यतिथि पर महाराष्ट्र में कोश्यारी, शिंदे ने दी श्रद्धांजलि

रिक्शा की व्यवस्था की गई, जिसमें दामू माइक और अन्य सामग्री लेकर बाबासाहेब के महापरिनिर्वाण का समाचार देने लगा। वह एक-एक कर शहर में घूमे। बरक्या पोरा से बाबासाहेब के गुजर जाने की खबर सुनकर लोग सदमे में आ गए। यह निर्णय लिया गया कि बाबासाहेब के महापरिनिर्वाण का समाचार जन-जन तक पहुँचाने का कार्य उदारतापूर्वक करना है। बाबासाहेब के जाने की खबर शहर में जंगल की आग की तरह फैल गई। अराजकता फैल गई। लोग ऑक्साबॉक्सी रोने लगे। दामू कहते हैं, महापरिनिर्वाण का समाचार देकर वे घर जाने वाले थे। तब लोग मुंबई जाने के लिए रेलवे स्टेशन की ओर भाग रहे थे।

प्रमुख खबरें

India सौर ऊर्जा उत्पादन मामले में Japan को पीछे छोड़ तीसरे स्थान पर : Report

Mamata के शासन में राज्य के सरकारी स्कूलों की स्थिति बदहाल, जैसे-तैसे हो रही पढ़ाई

विश्व बंधु इस स्थिति से कैसे निपटेगा...इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष पर एस जयशंकर ने क्या कहा

एयर इंडिया को बंद कर देना चाहिए, दिल्ली हवाई अड्डे पर फंसे गुलाम नबी आज़ाद ने एयरलाइन कंपनी पर साधा निशाना