डीआरडीओ में निकली हैं बंपर नौकरियां, दसवीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

By मिताली जैन | Sep 09, 2022

सरकारी नौकरी की चाह तो हर व्यक्ति की होती है और इसके लिए लोग बहुत सी तैयारियां भी करते हैं। अगर आप भी एक सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं तो अब डीआरडीओ आपके लिए एक सुनहरा मौका लेकर आया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन, ने 1900 से अधिक नौकरियो के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें दसवीं पास से लेकर ग्रेजुएट व्यक्ति तक आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस नौकरी के आवेदन के लिए विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए पढ़ें यह लेख-


किन पदों के लिए निकली है नौकरी

अधिसूचना के मुताबिक डीआरडीओ ने सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट बी और टेक्निकल ए के लिए नौकरी आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए 1900 से ज्यादा भर्ती किए जाने की योजना है।

इसे भी पढ़ें: अब इग्नू के जुलाई सेशन के लिए सितंबर तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन, जानिए क्या है आखिरी डेट

आवेदन के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए दसवीं पास से लेकर ग्रेजुएट व्यक्ति तक आवेदन कर सकते हैं। पदानुसार शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई हैं। जहां सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट बी के लिए उम्मीदवार के पास एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से साइंस में ग्रेजुएट की डिग्री या इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी या कंप्यूटर विज्ञान में डिप्लोमा होना आवश्यक है। वहीं, टेक्निकल ए पद के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं का सर्टिफिकेट व मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए। जारी अधिसूचना के अनुसार उम्मीदवार की उम्र 18-28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में कैसे शुरू करें कॅरियर और क्या है इसके लिए आवश्यक कौशल

पदों की संख्या की विस्तृत जानकारी

डीआरडीओ ने कुल 1901 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। जिसमें सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट बी के लिए 75 पद और टेक्नीशियन ए के लिए 826 पद के लिए नौकरियां निकली हैं। 


कैसे कर सकते हैं आवेदन

अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट https://www.drdo.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 सितंबर से शुरू हो चुकी है और आवेदन की अंतिम तिथि 23 सितंबर 2022 है।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा