E-Commerce कंपनी Amazon India ने विक्रेता शुल्क संरचनाओं को संशोधित किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 23, 2024

नयी दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने शनिवार को कहा कि वह मुद्रास्फीति और ब्याज दरों के साथ ही उद्योग में प्रचलित शुल्क संरचनाओं के अनुरूप अपने विक्रेता शुल्क को संशोधित कर रही है। कंपनी सात अप्रैल से अपने मार्केटप्लेस अमेजन डॉट इन पर विक्रेताओं के लिए अपनी शुल्क संरचना को संशोधित कर रही है। इसमें रेफरल शुल्क, समापन शुल्क और वजन प्रबंधन शुल्क के अलावा अन्य सहायक शुल्क शामिल हैं। 


कंपनी ने कहा, ये संशोधन मुद्रास्फीति, ब्याज दरों, परिचालन लागत जैसे विभिन्न व्यापक आर्थिक कारकों को ध्यान में रखकर किए गए हैं। ये उद्योग में प्रचलित शुल्क रुझानों के अनुरूप हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा कि परिधान, चादर, कुशन कवर और बर्तन जैसी श्रेणियों में रेफरल शुल्क कम किया जाएगा, जबकि वैज्ञानिक आपूर्ति, चिमनी, लैपटॉप बैग तथा टायर जैसी श्रेणियों में इसे बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा 1,000 रुपये से अधिक की औसत बिक्री मूल्य के लिए समापन शुल्क में तीन रुपये की बढ़ोतरी की गई है। परिवहन लागत में मुद्रास्फीति के अनुरूप वजन प्रबंधन शुल्क में दो रुपये की बढ़ोतरी की गई है। 

 

इसे भी पढ़ें: Maruti Suzuki ने Amlgo Labs में छह प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी हासिल की


अमेजन इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, हम मानते हैं कि विक्रेता शुल्क और प्रोत्साहन से एक मजबूत बाजार को बनाए रखने में मदद मिलेगी, जो देश में छोटे और मझोले व्यवसायों को डिजिटल बनाने और उन्हें मजबूत राष्ट्रीय ब्रांडों के रूप में विकसित होने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि ये बदलाव अमेजन डॉट इन को भारत में बिक्री के लिए सबसे पसंदीदा बाजारों में से एक बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

प्रमुख खबरें

प्रताड़ित करने के बाद दिल्ली के चिकित्सक की हत्या की गई, चार संदिग्धों का पता चला: पुलिस

Delhi में क्रिकेट मैच के दौरान एक व्यक्ति की पीटकर हत्या : पुलिस

पिछले कुछ दशकों में वैश्विक व्यवस्था में पुनर्संतुलन देखा गया: S Jaishankar

Army Chief ने Ladakh में एलएसी पर अभियानगत तैयारियों की समीक्षा की