Glowing Skin: गर्मियों में ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड

By दिव्यांशी भदौरिया | May 06, 2024

'आप वही हैं जो आप खाते हैं', यह सदियों पुरानी कहावत समय की कसौटी पर खरी उतरी है। लेकिन चमकदार त्वचा और सामान्य स्वास्थ्य के लिए आदर्श आहार क्या है? सच तो यह है कि कोई भी सबसे अच्छा फूड नहीं बता सकता है, हालांकि, चमकती त्वचा और अच्छे स्वास्थ्य के लिए विभिन्न प्रकार के सुपरफूड्स का सेवन किया जा सकता है। 

इसमें कोई संदेह नहीं है कि प्राकृतिक खाद्य पदार्थ त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड और युवा बनाए रखकर हमारी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। नियमित रूप से प्राकृतिक और जैविक खाद्य पदार्थ खाने से हमारी त्वचा चमकदार और जवान बनती है। इसलिए, हम जो खाते-पीते हैं उस पर नजर रखना जरुरी है। अत्यधिक फैट्स और चीनी का सेवन कम करना चाहिए। हमें दैनिक आहार में ताजे फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए। गर्मियों में, जब हमारे शरीर में तरल पदार्थों की कमी हो जाती है, तो गर्मियों के फल जैसे तरबूज, खीरा आदि खाएं - जो हाइड्रेट करते हैं क्योंकि उनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। पर्याप्त पानी और तरल पदार्थ लेने से रक्त परिसंचरण उत्तेजित होता है, जिससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और विषाक्त पदार्थ साफ होते हैं। तो, अपनी 'बकेट लिस्ट' तैयार करें और इन 5 सुपरफूड्स पर ध्यान दें, साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आप अपने अनहेल्दी फूड की क्रेविंग के आगे न झुकें जो खराब स्वास्थ्य और सुस्त त्वचा का कारण बन सकता है।  स्किन को चमकदार बनाने के लिए इन 5 सुपरफूड का सेवन जरुर करें।

शकरकंद

 विटामिन ए के उच्च स्तर के कारण शकरकंद एक बढ़िया विकल्प है। विटामिन ए के डेरिवेटिव त्वचा में तेल उत्पादन को कम करने में मदद करते हैं और मुंहासे के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं और प्राकृतिक चमक प्रदान करने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा को नरम और युवा बनाते हैं।  बीटा-कैरोटीन के उच्च स्तर का मतलब है कि शकरकंद त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनने वाले मुक्त कणों से लड़कर त्वचा को लाभ पहुंचाता है।

दही

प्रोबायोटिक दही में विभिन्न प्रकार के सक्रिय बैक्टीरिया कल्चर होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं। लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस एक जीवाणु है जो छोटी आंत में पाचन में सहायता करता है। दही में मुख्य पोषक तत्वों में से एक लैक्टिक एसिड कई त्वचा देखभाल उत्पादों में एक प्रमुख घटक बनता है। लैक्टिक एसिड एक बेहतरीन एक्सफोलिएट और त्वचा मॉइस्चराइजर है। यह झुर्रियों की दृश्यता को कम करके और नई झुर्रियों और महीन रेखाओं को बनने से रोककर एक एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। दही जिंक, विटामिन बी 2, बी 5 और बी 12 से भी भरपूर है। विटामिन बी2, या राइबोफ्लेविन, त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, त्वचा कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है, सेलुलर पुनर्जनन में मदद करता है, और स्वस्थ सेलुलर वसा के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 1 कप दही आपको हमारी दैनिक अनुशंसित मात्रा का 20 से 30 प्रतिशत राइबोफ्लेविन प्रदान करता है।

क्विनोआ

क्विनोआ एक फूल वाला पौधा है जो "ऐमारैंथ" परिवार से संबंधित है। प्रोटीन से भरपूर यह अनाज रसोई में मशहूर है, लेकिन इसमें राइबोफ्लेविन का उच्च स्तर इसे आपकी त्वचा के लिए सुपरस्टार बनाता है। राइबोफ्लेविन आपकी त्वचा की लोच और संयोजी ऊतक के उत्पादन में मदद करता है, जो चीजों को एक समान बनाने में मदद करता है और महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम प्रमुख बनाता है।

खीरा

चमकदार त्वचा के लिए सबसे बेहतरीन खीरा है यह हाइड्रेट है। पानी का सेवन महत्वपूर्ण है क्योंकि त्वचा शरीर की नमी के स्तर का दर्पण है। खीरा, जिसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है, हमें 'अपना पानी खाने' का एक बेहतर तरीका प्रदान करता है। खीरे जैसे हाइड्रेटिंग फल और सब्जियां खाना हमारे पूरे हाइड्रेशन स्तर को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है, जो बदले में चमकती त्वचा को बढ़ावा देगा।

सीप (Oyster)

खारे पानी के मोलस्क-सीप जो खाड़ियों और महासागरों जैसे समुद्री आवासों में रहते हैं, जस्ता और तांबा, लोहा और सेलेनियम जैसे अन्य खनिजों के उत्कृष्ट स्रोत हैं जिनकी शरीर को कम मात्रा में आवश्यकता होती है। सीप में मौजूद उपर्युक्त खनिज प्रतिरक्षा और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार के मामले में बहुत कुछ प्रदान करते हैं।

यह त्वचा को चमकदार बनाता है। जिंक संक्रमण के खिलाफ त्वचा की सुरक्षा बनाए रखता है और घाव भरने को बढ़ावा देता है। सभी खाद्य पदार्थों में से, सीप में प्रति सेवन अधिकतम जिंक होता है। सीप में मौजूद छोटे खनिजों में त्वचा को निखारने वाले गुण होते हैं। तांबा त्वचा की लोच में सुधार करता है और झुर्रियों को कम करता है, जबकि सेलेनियम की कमी त्वचा को ऑक्सीडेटिव तनाव के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है।

प्रमुख खबरें

Nathuram Godse Birth Anniversary: महात्मा गांधी की हत्या कर खुद पर गर्व करते थे नाथूराम गोडसे, जानिए रोचक बातें

Income Tax Department ने आगरा में छापे के दौरान 40 करोड़ रुपये की नकदी बरामद की

Gurugram की झुग्गी बस्ती में लगी आग, 65 झुग्गियां जलकर खाक

Neelam Sanjeev Reddy Birth Anniversary: आंध्र प्रदेश के पहले सीएम और देश के छठे राष्ट्रपति थे नीलम संजीव रेड्डी