Land For Job Scam मामले में ED की रेड, Lalu Yadav की बेटियों के घर समेत कुल 15 जगहों पर पड़े छापे

By रितिका कमठान | Mar 10, 2023

प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में बड़ा एक्शन लेते हुए दिल्ली, बिहार समेत उत्तर प्रदेश में लालू यादव और उनके करीबियों के कुल 15 ठिकानों पर छापेमारी की है। लालू यादव और उनकी पत्नी राबड़ी देवी से इस मामले में सीबीआई की टीम पूछताछ भी कर चुकी है।

 

जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय ने ये छापेमारी राजद नेता अबु दोजाना के पटना स्थित घर पर भी की है। प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने अबु दोजाना के घर में मौजूद लोगों से भी पूछताछ की है। इसी के साथ अब अबु के कार्यालय में भी छापेमारी की जा रही है। अबु पूर्व राजद विधायक हैं। बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय ने जमीन के बदले नौकरी के मामले में सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है। इस मामले में निदेशालय की टीम दिल्ली एनसीआर समेत देश भर के 15 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। 

 

इस मामले में पहले ही सीबीआई की टीम लालू यादव और राबड़ी देवी से पूछताछ कर चुकी है। सीबीआई की टीम ने कई घंटों तक राबड़ी देवी से उनके आवास पर पूछताछ की थी। वहीं इसके बाद सात मार्च को भी सीबीआई की टीम ने लालू यादव की बेटी मीसा भारती के घर पहुंचकर भी राजद नेता से पूछताछ की थी। बता दें कि लालू यादव किडनी ट्रांसप्लांट के बाद से दिल्ली स्थित मीसा भारती के घर पर ही रूके हुए है।

 

गौरतलब है कि सीबीआई की टीम इस मामले में चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। इस मालमे में राबड़ी देवी, लालू यादव समेत सभी आरोपियों को कोर्ट ने 15 मार्च तक पेश होने के लिए समन जारी किया है। जानकारी के मुताबिक सीबीआई की टीम ने राबड़ी देवी से सिर्फ चार घंटे तक पूछताछ की है।

 

ये है मामला

जानकारी के मुताबिक ये कार्रवाई लैंड फॉर जॉब स्कैम का है। इसमें जमीन के बदले नौकरी दी गई थी। इस मामले में राबडी देवी और मीसा को राउज एवेंयू कोर्ट से समन जारी हो चुका है। सीबीआई ने भी 15 मार्च को चार्जशीट दाखिल करने के बाद पेश होने के लिए कहा है। सभी की पेशी होने से पहले ही सीबीआई की टीम ने राबड़ी आवास पहुंच कर छापेमारी की है। बता दें कि इस मामले में लालू यादव के करीबी व पूर्व विधायक भोला यादव और हृदयानंद चौधरी भी आरोपी है। इस मामले में आरजेडी नेता लालू यादव के ओएसडी रहे भोला यादव को भी सीबीआई की टीम 27 जुलाई को गिरफ्तार कर चुकी है। गौरतलब है कि भोला यादव वर्ष 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री लालू यादव के ओएसडी के पद पर कार्यरत थे। 

प्रमुख खबरें

Allahabad उच्च न्यायालय ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को दी जमानत

Odisha में भीषण गर्मी का प्रकोप, Bhubaneswar में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis