Election Commission ने लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी की

By रितिका कमठान | Apr 18, 2024

भारत निर्वाचन आयोग ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति की ओर से लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। देश में चौथे चरण का चुनाव 13 मई को नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में होगा। चौथे चरण में 96 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव होने है, जिसके लिए तैयारियां हो चुकी है।

 

बता दें कि लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की पांच सीट सहित कुल 96 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में आंध्र प्रदेश (25) और तेलंगाना (17) की सभी सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा। आंध्र प्रदेश में 13 मई को लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी होंगे।

 

चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना की मानें तो नामांकन करने की अंतिम तिथि 25 अप्रैल तय की गई है। नामांकन की जांच 26 अप्रैल को की जाएगी। उसके बाद 29 अप्रैल तक उम्मीदवार किसी भी कारण से अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकते हैं। बता दे कि आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोगों का सभा सीटों पर एक ही चरण में 13 में को मतदान होना है जबकि झारखंड में 13 20, 25 मई और 1 जून को मतदान होगा। इसके अलावा तेलंगाना में एक चरण में मतदान होना है। उड़ीसा की सभी सीटों पर चार चरणों में चुनाव होने हैं जो कि 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को होगा।

 

थमा पहले चरण का प्रचार

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार अभियान यानी 17 अप्रैल की शाम थम गया है। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी। देश के 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर कुल 1626 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। पहले चरण में आठ केंद्रीय मंत्री, दो पूर्व मुख्यमंत्री और एक पूर्व राज्यपाल की किस्मत दांव पर लगी है। 

प्रमुख खबरें

IPL प्लेऑफ से बाहर होने के बाद MS Dhoni का बयान, कहा- इज्जत की डिमांड नहीं कर सकते, उसे कमाना पड़ता है

खामनेई के अगले वफादार की तलाश, ईरान में 28 जून को होगा नए राष्ट्रपति का चुनाव

LokSabha Elections 2024: वाराणसी में 25 मई को प्रियंका गांधी का रोड शो

बांग्लादेशी मुसलमानों को कांग्रेस नहीं दे पाएगी आपकी आधी सम्पतिः योगी आदित्यनाथ