भारत यात्रा के दौरान एलन मस्क सस्ती स्टारलिंक इंटरनेट सेवा की घोषणा करेंगे, क्या इससे देश के डिजिटल भविष्य पर असर पड़ेगा?

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 13, 2024

एलन मस्क का भारत दौरा को लेकर बड़ी जानकारी आई है वह जल्द ही भारत आ सकते हैं। क्या स्पेसएक्स और टेस्ला के पीछे के दूरदर्शी एलम मस्क अपनी आगामी यात्रा के दौरान भारत में एक किफायती उपग्रह-आधारित इंटरनेट सेवा, स्टारलिंक पेश करने के लिए तैयार हैं? आइए इस तकनीकी सफलता के संभावित प्रभाव का पता लगाएं।

भारत में स्टारलिंक का उदय

कई असफलताओं के बाद, स्टारलिंक लगभग 920 मिलियन ब्रॉडबैंड ग्राहकों वाले देश भारत में अपनी सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू करने की कगार पर है। नियामक बाधाओं को दूर कर दिया गया है, और दूरसंचार विधेयक 2023 के हालिया पारित होने के साथ, सैटेलाइट-आधारित सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम आवंटन को सुव्यवस्थित किया गया है, जिससे स्टारलिंक जैसी कंपनियों को फायदा हुआ है।

भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए आशय

विशेषज्ञों का सुझाव है कि स्टारलिंक के संभावित आगमन से भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिल सकता है, जिससे देश भर के नागरिकों को डिजिटल पहुंच में वृद्धि मिलेगी। इससे उद्यमशीलता में वृद्धि हो सकती है, शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल तक बेहतर पहुंच हो सकती है और डिजिटल कार्यबल में अधिक भागीदारी हो सकती है।

स्टारलिंक की पेशकश

स्टारलिंक 220 एमबीपीएस तक की डाउनलोड स्पीड के साथ अनलिमिटेड हाई-स्पीड डेटा प्रदान करता है। जबकि भारत में स्टारलिंक सेवाओं की कीमत का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है, अमेरिका में, ग्रामीण परिवारों के लिए बुनियादी योजनाएं $120 प्रति माह से शुरू होती हैं।

भारत में मस्क का एजेंडा

अपनी यात्रा के दौरान, मस्क के प्रधान मंत्री मोदी से मिलने की उम्मीद है और वह भारत के लिए टेस्ला की योजनाओं का अनावरण कर सकते हैं, जिसमें एक महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता वाले विनिर्माण संयंत्र की संभावित स्थापना भी शामिल है। जबकि मस्क की यात्रा के लिए अंतिम यात्रा कार्यक्रम अपुष्ट है, भारत में स्टारलिंक के संभावित प्रवेश और टेस्ला।

प्रमुख खबरें

राष्ट्रपति ने चिरंजीवी-वैजयंती माला को पद्म विभूषण से किया सम्मानित, PM Modi भी रहे मौजूद

निज्जर हत्याकांड में 3 भारतीयों को हिरासत में लिए जाने पर आया विदेश मंत्रालय का बयान, कनाडा से औपचारिक राजनयिक संवाद नहीं हुआ

Tamil Nadu: शिवकाशी में पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से 8 लोगों की मौत

The Deoliwallahs | 3000 चीनी नागरिकों को क्यों बना लिया गया था बंदी? | Matrubhoomi