लद्दाख को पर्यटन संबंधी परामर्शों से हटाने के लिए दूतावासों को पत्र लिखूंगा: पटेल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 05, 2019

लेह। संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह सभी दूतावासों को पत्र लिखकर अनुरोध करेंगे कि वे जम्मू-कश्मीर की यात्रा के खिलाफ जारी किए जाने वाले किसी भी परामर्श में नवगठित केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख को शामिल नहीं करें। लद्दाख में पर्यटन निकायों ने पटेल से दुनिया को यह बताने का अनुरोध किया था कि लद्दाख अब जम्मू-कश्मीर का हिस्सा नहीं है। उन्होंने पटेल से वैश्विक समुदाय तक यह संदेश पहुंचाने को कहा था कि यह क्षेत्र उनकी यात्रा के लिए शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित है। इसके दो दिन बाद पटेल ने क्षेत्र की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के आखिरी दिन कहा, ‘‘हम वापस जाकर दूतावासों को पत्र लिखेंगे और उन्हें बताएंगे कि यदि वे जम्मू-कश्मीर की यात्रा के खिलाफ कोई परामर्श जारी करते हैं तो उनमें लद्दाख को शामिल नहीं करें। यह क्षेत्र अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों की यात्रा के लिए शांतिपूर्ण और सुरक्षित है।’’ उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश का गठन केवल सरकार ही नहीं बल्कि लद्दाख के लोगों के लिए भी बड़ी चुनौती है।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर टाइम्स की संपादक, अन्य की याचिका पर 16 सितंबर को सुनवाई करेगा SC

पटेल ने कहा, ‘‘कृपया ऐसा नहीं सोचिए कि आपकी समस्याओं का समाधान नहीं होगा। हम हितधारकों की सहमति के बिना क्षेत्र में कोई कदम नहीं उठाएंगे। पर्यटक सुंदरता देखना चाहते हैं, लेकिन वे साथ ही शांति भी चाहते हैं। यदि आप पर्यटन को बढ़ावा देना चाहते हैं तो हमें सुविधाएं विकसित करनी होगी। इसमें समय लगेगा। हमें प्रशिक्षण देने वाले संस्थानों की भी आवश्यकता है। कई चीजों पर काम किया जाना है।’’

इसे भी पढ़ें: येचुरी की याचिका पर SC का निर्देश, कहा- तारिगामी को कश्मीर से AIIMS लाया जाए

उन्होंने पर्यटन क्षेत्र से अपील की वह केंद्रीय मंत्रालय के साथ मिलकर क्षेत्र के लिए एक पर्यटन नीति बनाए। उन्होंने कहा कि किसी भी चरण में सहयोग की आवश्यकता होने पर वह क्षेत्र में एक दल भेजेंगे।  उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपसे वादा करता हूं कि विभिन्न आवश्यक मंजूरियां महीनों नहीं, दिनों में दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि संसाधनों का वितरण और बुनियादी ढांचों में निवेश लेह और करगिल में समान रूप से होगा।

प्रमुख खबरें

TMC नेता के हिंदुओं को भागीरथी में डुबोने वाले बयान पर बोले PM मोदी, बंगाल में हिंदू दोयम दर्जे के नागरिक क्यों बन गए हैं?

BJD को पटनायक की वापसी का भरोसा, वीके पांडियन बोले- ओडिशा विधानसभा में एक अंक भी पार नहीं करेगी बीजेपी

Pakistan: गिलगित-बाल्टिस्तान में कैसे हुई 20 लोगों की मौत? कई लोगों की हालत गंभीर

डरो मत, भागो मत, अमेठी छोड़कर रायबरेली से नामांकन भरने पर पीएम मोदी का राहुल गांधी पर तंज